जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में 85.14 फीसदी रही वोटिंग

3959 मतदाताओं में से 3371 ने किया मताधिकार का प्रयोग

prayagraj@inext.co.in

जिला अधिवक्ता संघ के विभिन्न पदों का चुनाव लड़ रहे 107 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में लॉक हो गई है। गुरुवार को हुई वोटिंग में 85.14 अधिवक्ताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोटिंग जिला न्यायालय परिसर में जिला जज कोर्ट के सामने कैम्पस में प्रात: नौ बजे से शाम पांच बजे तक हुई। संघ के चुनाव में कुल 3959 वोटर थे, जिसमें 3371 ने अपने मताधिकारी का प्रयोग किया।

कोषागार में जमा किये गए सील बन्द बक्से

चुनाव अधिकारी दिलीप कुमार मिश्रा के अनुसार, बूथ संख्या एक में 238, दो में 214, तीन 207 और चार में 270 आजीवन सदस्यों और बूथ नम्बर पांच में 203, छह में 200, सात 223, आठ 211, नौ 211, दस 211, ग्यारह 211, बारह में 221, तेरह में 199, चौदह में 202, पंद्रह में 202, और सोलह में 148 साधारण सदस्यों के मत पड़े। अध्यक्ष व मंत्री पद के प्रत्याशियों ने सील बंद बक्से के स्लिप पर अपने-अपने हस्ताक्षर चुनाव अधिकारी के समक्ष किये। इसके बाद कड़ी सुरक्षा में सील बंद बक्सों को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कोषागार के स्ट्रांग रूम में जमा कर दिया गया।

जिला व पुलिस प्रशासन रहे मुस्तैद

चुनाव शुरू होने के कुछ समय पहले से ही जिला व पुलिस प्रशासन तथा कई थानों की फोर्स मतदान स्थल व आसपास लगा दी गई थी। इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया।

कैम्पस छोड़ने का होता रहा ऐलान

मतदान स्थल पर वोटर मतदान देने के बाद अनावश्यक रुकने न पायें इसको लेकर भी प्रशासन अलर्ट था। बीच-बीच में प्रसारण किया जाता रहा कि जो वोट दे चुके हैं, वे मतदान स्थल से तत्काल बाहर चले जायं। ताकि चुनाव सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

चुनाव अधिकारी व एल्डर कमेटी ने दी बधाई

चुनाव अधिकारी दिलीप कुमार मिश्रा, एल्डर कमेटी के चेयरमैन गंगा प्रसाद पाण्डेय, सदस्य विनोद चंद्र दुबे, राजेंद्र श्रीवास्वत, केके मालवीय,कौशलेश कुमार सिंह ने जिला जज, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, मतदाताओं, अधिवक्ताओं व सहयोगियों को शान्तिपूर्व चुनाव सम्पन्न कराने की बधाई दी।

पहले जलपान फिर मतदान

कई प्रत्याशियों ने अपने स्टाल लगा रखे थे, जहां जलपान के साथ ही पर्ची बनाने का काउन्टर भी था। पंडाल कलेक्ट्रेट के बाहर सड़क पर बनाये गए थे, प्रत्याशी मतदाताओं को रिझाने का प्रयास भी करते रहे। साथ ही वोटरों से पहले जलपान, फिर मतदान के लिए रिक्वेस्ट भी करते नजर आए।

आज होगी मतगणना

चुनाव अधिकारी के अनुसार, शुक्रवार को मतगणना संगम सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में प्रात: 9 बजे से शुरू होगी। इसके पूर्व अध्यक्ष व मंत्री पद के प्रत्याशियों की उपस्थित में स्ट्रांग रूम से बक्से निकालकर संगम सभागार में लाया जाएगा। मतगणना के दौरान उसी पद के प्रत्याशी रह सकेंगे, जिनके मतो की गणना हो रही होगी।

रुझान की जानकारी अपराह्न के बाद

चुनाव अधिकारी के अनुसार, मतगणना पूर्ण होने के पूर्व बीच-बीच में प्रत्याशियों को प्राप्त मतों का प्रसारण भी अपराह्न के बाद होगा। यदि उपाध्यक्ष व कार्यकारिणी सदस्यों के मतों की गणना पूर्ण नहीं हो पाती तो उसे संघ भवन में कराया जाएगा।

ऐतिहासिक चुनाव रहा

संघ के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी व मंत्री मनोज कुमार ंिसंह लोकेश, कृष्ण चंद्र मिश्र ने कहा कि यह चुनाव सत्र 2019-20 ऐतिहासिक चुनाव रहा। जिसमें सर्वाधिक प्रतिभाग 85.14 फीसद मतदान हुआ है। इससे पूर्व इतने अधिक मतदान नहीं हुए थे।

संघ के 18 पदाधिकारी चुने जाएंगे

जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में कुल 18 प्रत्याशी चुने जाएंगे। जिसमें अध्यक्ष एक, उपाध्यक्ष दो, मंत्री एक, संयुक्त सचिव एक, कोषाध्यक्ष एक, पुस्तकालाध्यक्ष एक, आडीटर एक, कार्यकारिणी के लिए दस सदस्य चुने जाएंगे।

विधायक व बार कौंसिल उपाध्यक्ष ने मतदान किया

पूर्व विधायक दीपक पटेल व बार कौंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष देवेंद्र मिश्र नगरहा ने भी संघ की सदस्यता के नाते मदतान में भाग लिया।