PRAYAGRAJ: पूर्व विधायक पूजा पाल के खिलाफ एमपी एमएलए कोर्ट में चल रहे मुकदमें में भादवि की धारा 426 व 427 में आरोप तय हुआ। यह आरोप बुधवार को सुनवाई के बाद कोर्ट के विशेष न्यायाधीश डॉ। बाल मुकुंद ने तय किया। इन्हीं धाराओं में मुकदमे की अगली कार्रवाई की जाएगी। केस 14 वर्ष पुराना है। थाना धूमनगंज में 21 2005 को मुकदमा दर्ज हुआ था। दर्ज रिपोर्ट के मुताबिक अभियुक्त पूजा पाल द्वारा थाने के पास टेलीफोन के पोल व मुण्डेरा मोहल्ले में ताज हेल्थ सेंटर के सामने और स्व। धर्मवीर की प्रतिमा पर बसपा के झंडे एवं बैनर पोस्टर लगवाए गए थे।

पूर्व विधायक सहित नौ के विरुद्ध एनबीडब्लू

पूर्व विधायक अफजल अंसारी सहित विक्रमा यादव, रियाज अंसारी, शम्भू सिंह, लूटुर उर्फ शरणानन्द, एजाजुल हक, जफर उर्फ चंदा, रियाज दीन खां, गोपाल राय समेत कुल नौ लोगों के खिलाफ एमपी एमएलए कोर्ट ने एनबीडब्लू जारी किया है। यह आदेश बुधवार को न्यायाधीश डॉ। बाल मुकुंदर ने जारी किए।

चोरी करने पर कैद व जुर्माना

ट्रेन में यात्रियों के सामान की चोरी करना नैनी निवासी राजेश कुमार सोनी को महंगा पड़ा। अपर जिला जज मृदुल कुमार मिश्र ने उसे एक वर्ष नौ माह की कैद व एक हजार रुपये के जुर्माने से दंडित किया है। सहायक शासकीय अधिवक्ता भानु प्रताप सिंह ने कोर्ट को बताया कि जीआरपी ने 19 दिसम्बर 1917 को गिरफ्तार किया। अभियुक्त के पास सोने व चांदी के जेवरात और दस हजार रुपए नकद मिले थे।

धोखा कर लोन लिया, जमानत खारिज

बैंक ऑफ बड़ौदा दहियावां में फर्जी व कूटरचित दस्तावेज पेश कर ऋण लेने के आरोपित शशि प्रकाश, मान सिंह, राम शरण पटेल थाना होलागढ़ की जमानत अर्जी अपर जिला जज आईटी दुबे ने खारिज कर दिया। सहायक शासकीय अधिवक्ता सुशील कुमार वैश्य ने कोर्ट को बताया कि 84 लोगों ने फर्जी खतौनी खसरा लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त करके बैंक से ऋण लिया। जब वसूली करने गए तब पता चला कि बंधक की गई जमीन मौके पर नहीं है। कर्ज लेने वालों का नाम पता भी गलत निकला था।

देशद्रोहियों के मुकदमे की सुनवाई टली

भारत सरकार के खिलाफ जेहाद छेड़ने के अभियुक्त वलीउल्ला, वसी उल्ला उजैर आलम, उवैद उल्ला के मुकदमें में जिला न्यायालय में हड़ताल होने के कारण सुनवाई नहीं हो सकी। अपर जिला जज मृदुल कुमार मिश्र ने जिला शासकीय अधिवक्ता गुलाब चंद्र अग्रहरि के अनुरोध पर अग्रिम सुनवाई तिथि 23 अक्टूबर मुकर्रर किया है।

जिला न्यायालय में नहीं हुआ न्यायिक कार्य

जिला न्यायालय में बुधवार को न्यायिक कार्य नहीं हुआ। जिला अधिवक्ता संघ के आह्वान पर अधिवक्ता हड़ताल पर रहे। वजह यह थी कि थाना कर्नलगंज में अधिवक्ता वीरेंद्र कुमार यादव के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। अधिवक्ताओं का आरोप है कि मुकदमा फर्जी है। इस प्रकरण की पैरवी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जीतेंद्र सिंह उर्फ जीतू कर रहे हैं। एक दूसरे मामले की पैरवी संघ के अध्यक्ष हरिसागर मिश्र कर रहे हैं। एसएसपी से मिलकर उन्होंने मनीष कुमार पांडेय थाना हंडिया जो अधिवक्ता के भाई हैं उनकी सुरक्षा व कानूनी सहायता आरोपितों की गिरफ्तारी से सम्बंधित है।