-काशी विद्यापीठ कन्वोकेशन का रिहर्सल आज, मुख्य समारोह कल

-काउंटर से डिग्री व गाउन का वितरण शुरू, आज भी खुले रहेगी यूनिवर्सिटी

-रिसर्च स्कॉलर व टॉप-टेन के टॉपर्स को वीसी प्रदान करेंगे डिग्री

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 41वें कन्वोकेशन का रिहर्सल 11 नवंबर को सुबह 11 बजे से दीक्षांत मंडप में होगा. इसमें गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट्स की उपस्थिति अनिवार्य है. पूर्वाभ्यास में शामिल न होने वाले टॉपर्स को मुख्य समारोह में गोल्ड मेडल से वंचित कर दिया जाएगा. पूर्वाभ्यास में शामिल होने के लिए गोल्ड मेडलिस्ट, टॉप-टेन के टॉपर्स व शोध उपाधि धारकों को डिग्री व गाउन का वितरण रविवार से स्टार्ट कर दिया गया.

250 ने लिया गाउन

पहले दिन फीस काउंटर पर सात सौ रुपये जमा करने वाले करीब 250 से अधिक स्टूडेंट्स को गाउन व सर्टिफिकेट दिया गया. हालांकि गाउन जमा करने पर 100 रुपये धुलाई व 200 रुपये उपाधि शुल्क काट कर 400 रुपये छात्रों को वापस कर दिया जाएगा. रजिस्ट्रार डॉ. एसएल मौर्य ने बताया कि काउंटर से गाउन व डिग्री का वितरण 11 नवंबर को भी होगा. पठन-पाठन स्थगित रहेंगे लेकिन सभी ऑफिस खुले रहेंगे. बताया कि जिन परीक्षाओं के रिजल्ट डिक्लेयर हो चुके हैं उनमें सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं तथा 2018 में रिसर्च पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को वीसी प्रो. टीएन सिंह डिग्री प्रदान करेंगे. ऐसे स्टूडेंट्स को भी पूर्वाभ्यास में बुलाया गया है.

पूजा शर्मा ओवर ऑल चैम्पियन

समारोह में 54 टॉपर्स को 55 गोल्ड मेडल मिलेगा. इसमें 18 छात्र व 55 छात्राएं शामिल हैं. वहीं स्नातकोत्तर स्तर पर सर्वोच्च अंक हासिल करने वाली एमपीएड की पूजा शर्मा को ओवर ऑल चैम्पियन का मेडल मिलेगा. इसके अलावा एजुकेशन में दो स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल मिलेगा. एजुकेशन की सुधा सिंह व नूर रूबा अंसारी को एक समान 1600 में से 998 मा‌र्क्स मिले हैं.

102345 स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

इस बार 102345 छात्र-छात्राओं को डिग्री दी जाएंगी. इसमें 89524 को स्नातक, 12701 को स्नातकोत्तर, 125 को पीएचडी की डिग्री शामिल है.

जींस टी शर्ट पर लगी रोक

12 नवंबर को आयोजत मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स से निर्धारित समय से एक घंटा पहले दीक्षांत मंडप में स्थान ग्रहण करने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने जींस टी-शर्ट न पहन कर आने का भी फरमान जारी किया है. दीक्षांत मंडप में बैग, ब्रीफकेस, कैमरा, मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक व ज्वलनशील वस्तु भी प्रतिबंधित है.

नैक के डायरेक्टर का होगा दीक्षा भाषण

दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट अब नैक के डायरेक्टर प्रो. एससी शर्मा होंगे. वहीं अध्यक्षता कुलाधिपति/राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी.

पहुंचे एक घंटा पहले

12 नवंबर को आयोजित दीक्षांत समारोह में टॉप-टेन व रिसर्च स्कॉलर को भी आमंत्रित किया गया है. दीक्षांत मंडप में टॉपर्स को गाउन धारण कर सुबह दस बजे तक स्थान ग्रहण कर लेना है.

Posted By: Inextlive