- माले ने जारी की तीन चरणों के लिए 53 प्रत्याशियों की सूची

- कुल 98 सीट पर लड़ेगी चुनाव, कहा-चुनाव में पैसे का दुरुपयोग बंद हो

PATNA: भाकपा-माले ने पहले तीन चरण के चुनावों के लिए कुल भ्फ् प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। शुक्रवार को आईएमए हॉल में आयोजित एक सभा में प्रत्याशियों की सूची जारी की गई। इस दौरान भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, केंद्रीय कमेटी के सदस्य केडी यादव, राज्य स्थायी समिति के सदस्य राजाराम, पोलित ब्यूरो के सदस्य धीरेंद्र झा और राज्य सचिव कुणाल मौजूद थे।

फुलवारीशरीफ से जयप्रकाश पासवान

माले की जारी हुई पहली लिस्ट में भ्फ् प्रत्याशियों में से फ्क् युवाओं को मौका दिया गया है। माले ने भ्फ् प्रत्याशियों में से युवा मजदूर नेताओं, किसान व छात्र नेताओं को मौका दिया है। युवा नेताओं में से संदेश से राजू यादव को अगिआंव से मनोज मंजिल को, समस्तीपुर से सुरेंद्र प्रसाद सिंह को, फुलवारीशरीफ से जयप्रकाश पासवान को, कुर्था से अवधेश यादव को, जहानाबाद से संतोष केसरी को, पटना साहिब से अनय मेहता को, हरनौत से रामदास अकेला, नालंदा से जेएनयू के पूर्व छात्र नेता मनमोहन कुमार को, मखदुमपुर से धनंजय किशोर को, ब्रहमपुर से अयोध्या सिंह, रजौली से विनय पासवान को और इस्लामपुर से उमेश पासवान को टिकट दिया गया है।

कई पूर्व विधायक इस बार भी होंगे मैदान में

पार्टी ने कई पूर्व विधायकों को भी टिकट दिया है। जारी की गयी सुची के अनुसार ओबरा से पूर्व विधायक व अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजाराम सिंह, काराकाट के पूर्व विधायक अरुण सिंह, जगदीशपुर से पूर्व विधायक चंद्रदीप सिंह को भी टिकट दिया गया है। पार्टी ने इस बार कई एडवोकेट को भी चुनावी मैदान में उतारा है। इस क्रम में पार्टी ने सरायरंजन से एडवोकेट ब्रज किशोर चौहान को और शाहपुर से एडवोकेट बृंदा यादव को टिकट दिया है। वहीं, पार्टी ने इस बार कई महिला नेताओं को भी विधानसभा का टिकट दिया है। इस क्रम में टिकारी से राज्य कमेटी की सदस्य रीता वर्णवाल को, नवादा से सावित्री देवी को, शेरघाटी से शीला वर्मा को और डुमरांव से सुशीला देवी को टिकट दिया है।

स्थानीय मुद्दों पर होगा जनघोषणा-पत्र

मौके पर माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि पूरे राज्य में विभिन्न आयोजनों के दौरान एकत्रित हुए स्थानीय मुद्दों के आधार पर ही इस बार विधानसभा स्तर पर जन घोषणा पत्र तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार भयानक अर्थिक संकट से गुजर रहा है और भाजपा गठबंधन और राजद जदयू गठबंधन चुनावों का जश्न मना रही है। उन्होंने कहा कि अवैध तरीके से इन पार्टियों ने धनबल का इस्तेमाल कर होर्डिग पोस्टर लगायी है, जिसे हटाया जाना चाहिए। इतना ही नहीं, सामंती अपराधियों की ताकतें जन-आंदोलनों के नेताओं पर हमला करवा रहे हैं और उनकी हत्याएं करवाई जा रही हैं। दीपंकर ने अपने संबोधन के दौरान माले के पूर्व विधायक महबूब आलम और सीपीआई के विधायक अवधेश राय के गिरफ्तारी की भी निंदा की।