- आज आईएमए हॉल में माले करेगी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

- एक सीटिंग और एक एक्स विधायक को इस बार सीपीआई ने दिया टिकट

PATNA: बुधवार को जनशक्ति भवन में सीपीआई ने फेज वन से लेकर फेज फाइव तक होने वाले चुनावों में कुल 8क् सीटों के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। सीपीआई के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह, रामनरेश पांडेय और रामबाबू कुमार ने संयुक्त रूप से इसकी घोषणा की। राज्य सचिव ने कहा कि कुछ सीटों के बारे में अभी डिसीजन नहीं लिया गया है। एक-दो दिन में उनकी सूची भी जारी कर दी जाएगी, साथ ही यह भी कहा कि सीपीआई लगभग क्00 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

9क् सीटें मिली हैं सीपीआई को

छह वाम दलों में पिछले दिनों सीटों का बंटवारा हुआ। इस बंटवारे में सीपीआई के हिस्से आयी है। वैसे कुल ख्ब्फ् विधानसभा सीटों में से ख्ख्क् सीटों पर ही समझौता हो सका है, बाकी की बची ख्ख् सीटों पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। यह मालूम हो कि इस ख्ख् सीटों में से क्8 सीटों पर लड़ने की घोषणा माले पहले ही कर चुकी है। सीपीआई भी मन बना चुकी है कि वो कम से कम क्00 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस बार के टिकट बंटवारे में सीपीआई ने कई नए प्रयोग भी किए हैं।

एआईएसएफ के पांच कैंडिडेट को मिला टिकट

जारी किए गए 8क् उम्मीदवारों की लिस्ट में भ् छात्र नेता को भी मौका दिया गया है। ये एआईएसफ के कार्यकर्ता हैं। अबतक की जारी लिस्ट के हिसाब से सीपीआई ने एक सीटिंग विधायक, बछवाड़ा विधानसभा से अवधेश कुमार राय और हरलाखी के पूर्व विधायल रामनरेश पांडेय को टिकट दिया है, बाकी के कई सीटों पर नए लोगों को मौका दिया गया है।

कई बड़े नेता आयेंगे बिहार

बिहार विधानसभा चुनाव में सीपीआई की ओर से भी कई बड़े नेताओं को चुनाव में प्रचार करने के लिए बुलाया जा रहा है। इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में सीपीआई के महासचिव सुधाकर रेड्डी खुद मौजूद रहेंगे। इनके अलावा अमरजीत कौर, अतुल कुमार अंजान, समीम फैजी, गुरुदास दास गुप्ता, डी रजा, अजीत प्रसाद, इम्तियाज बेगम आदि चुनाव के दौरान प्रचार करेंगे।

माले उम्मीदवारों के नाम आज करेगी जारी

फेज वन और फेज टू में जिन जिन सीटों पर चुनाव होना है, आज माले उन सीटों के उम्मीदवारों के नामो की घोषणा कर देगी। आज दिन के बारह बजे माले आईएमए हॉल में अपने कैंडिडेट के नामों की घोषणा करेगी। मालूम हो कि सीटों के बंटवारे में माले के हिस्से 78 सीट आयी है, लेकिन माले का कहना है वो बची हुई ख्ख् सीटों मे से क्8 और सीटों पर अपना कैंडिडेट खड़ी करने जा रही है।