- सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक टीवी से नहीं हटे लोग

- चाय की दुकान, हॉस्टल और घरों में जमकर मचा जीत का धमाल

- दिनभर सड़क पर सुनसानियत का माहौल, मैच के बाद निकले लोग

- कई इलाकों में बिजली गुल, इनवर्टर से देखा मैच, छोड़े गए पटाखे

- जहां दिनभर तारक मेहता का उल्टा चश्मा चलता था वहां चला मैच

Meerut: व‌र्ल्ड कप में इंडिया और पाकिस्तान के मैच में जो मजा आता है वह कहीं नहीं आता। लोग फिल्म और नाटक को तो जैसे भूल जाते हैं। फिल्म और नाटक देखने की बात तो दूर वे चैनल ही नहीं बदलते। जो महिलाएं कभी टीवी पर नाटक का चैनल चेंज नहीं करतीं वो भी मैच की दीवानगी में खो जाती हैं। रविवार को इंडिया और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में कुछ ऐसा ही नजर आया। टीवी पर मैच के अलावा कुछ नजर नहीं आ रहा था। मानों इस मैच के सामने सबकुछ बेकार था। और जब इंडिया ने मैच जीता तो लोगों की खुशियां सड़क पर आ गई। आतिशबाजी के साथ जमकर हुल्लड़ काटा गया।

यह रहा सीन

रविवार को इंडिया और पाकिस्तान के बीच सुबह नौ बजे मैच की शुरूआत हुई। इंडिया ने बैटिंग करते हुए सात विकेट पर पचास ओवर में तीन सौ रन बनाए। इंडिया की बैटिंग के बाद पाकिस्तान की और से बैटिंग की गई। जिसमें शाम के पांच बजे तक चले इस मैच में पाकिस्तान की टीम पचास ओवर में दस विकेट पर ख्ख्ब् रन बनाकर सिमट गई। जैसे ही इंडिया मैच जीती वैसे ही लोगों में खुशी का इजहार दिखाई देने लगा। लोग सड़क पर आ गए और इंडिया का झंडा लेकर जीत की खुशी मनाई।

दिनभर का सीन

सुबह नौ बजे मैच शुरू हुआ और जहां दुकानों पर टीवी थे वहां भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। धीरे-धीरे जैसे इंडिया रन बना रही थी वैसे ही मैच का खुमार बढ़ रहा था। सड़कों पर चलने वाले लोगों की भीड़ भी कम होती जा रही थी। चाय की दुकान पर हर बॉल के साथ बनने वाले रन और विकेट पर शोर मच रहा था। घरों में भी लोग सुबह से ही टीवी के सामने बैठ गए। नास्ता भी लोगों ने मैच देखते हुए किया। जहां जिस दुकान पर टीवी लगा था वहां मैच देखने वालों की भीड़ थी।

जीत के बाद जश्न

इंडिया ने पाकिस्तान को जैसे ही हराया जीत का जश्न शुरू हो गया। बेगमपुल, जागृति विहार, शास्त्री नगर, सेंट्रल मार्केट जैसी जगहों पर जमकर जश्न मनाया गया। कई जगह तो आतिशबाजी भी हुई। इसके साथ काफी संख्या में युवक अपनी स्कूटी बाइक पर जश्न मनाते हुए बेगमपुल चौराहे तक पहुंच गए। कुछ लोगों ने पटाखे छोड़कर खुशी मनाई तो कुछ ने मिठाई बांटकर। इस जीत के जश्न में मानों पूरा देश शामिल रहा। शहर में जगह-जगह पर लोग इकट्ठा होकर जश्न मनाते हुए दिख रहे थे।

आज नाटक नहीं चला

जहां घरों में दिनभर नाटक और फिल्म चलती थी आज वहां केवल पाकिस्तान-इंडिया मैच चल रहा था। आज तो सब टीवी और सोनी चैनल किसी ने नहीं देखा। तारक मेहता का उल्टा चश्मा जो दिनभर चलता था वो मैच की वजह से चला ही नहीं। 'यम हैं हम' और 'बड़ी दूर से आए हैं' किसी का पता नहीं चला। बस सब लोग मैच में मग्न रहे। इस मैच का मजा कुछ जगह बिजली ने बिगाड़ने की कोशिश की, लेकिन इनवर्टर ने इसको ज्यों का त्यों रखा। इनवर्टर की बदौलत मजा बरकरार रहा।

पुलिस रही तैनात

जीत का जश्न मनाने वाले टोलियां बनाकर सड़क पर निकले। रंग और गुलाल को बिखेरते हुए सड़क पर टोलियां ढोल नंगाड़े बजाते हुए चल रहे थे। आतिशबाजी जमकर हो रही थी। इस जीत के साथ ही पुलिस भी शहर की सुरक्षा में तैनात नजर आई। जीत के जश्न में कुछ गड़बड़ ना हो इसके लिए पुलिस तैनात रही। संवेदनशील इलाकों में पुलिस की मुस्तैदी अधिक रही। जहां आए दिन बवाल होता है वहां पुलिस पहले से ही लगा दी गई थी। इसके साथ सड़क पर भी पुलिस व पीएससी गश्त करती नजर आई। कई जगह हुड़दंग मचाते युवकों को रोका गया। ताकि दूसरे लोगों को दिक्कत ना हो।

पाकिस्तान पर भारत की विजय से पूरा देश जश्न मना रहा है। व्यापार प्रकोष्ठ ने भी इस जीत के जश्न में अपनी सहभागिता की। भारत के क्रिकेट खिलाडि़यों ने पाकिस्तान को जो धूल चटाई है वह काबिले तारीफ है। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ ने आतिशबाजी करते हुए अपनी खुशी जाहिर की। इसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई भी दी।

- रजनीश कौशल, खैर नगर व्यापार प्रकोष्ठ व बीजेपी मीडिया प्रभारी

आज जो इंडिया ने मैच जीता है बड़ा ही बेहतरीन रहा। टीम इंडिया ने आखिरकार पाकिस्तान की टीम को शिकस्त दे दी। अब व‌र्ल्ड कप ले आएं तो यह खुशी चार गुनी हो जाएगी। आगे भी इंडिया इसी तरह मैच जीतती रहे और लोग जश्न मनाते रहें।

- नितिन कुमार, टीचर

मेरी तरफ से टीम इंडिया को जीतने पर बधाई। आज जो इंडिया खेली है उससे पूरा देश खुश है। इस मैच की जीत ने जश्न का माहौल बना दिया। जीत पर व्यापारियों ने आतिशबाजी करते हुए टीम इंडिया को बधाई दी है। आगे भी टीम जीते यह आशा करते हैं। - विनीत शारदा, बीजेपी