-करीब 65 मैचों में उत्तराखंड ने दो दर्जन मैचों में ही जीत दर्ज की

-मैच जीतने में डोमेस्टिक ग्राउंड पर रहा उत्तराखंड का सबसे बेहतर परफोरमेंस

देहरादून, अब इसे क्रिकेट जगत में उत्तराखंड का नया उदय कहें या अनुभवहीनता या फिर क्रिकेट टीमों के चयन प्रक्रिया में गड़बड़ी। जो भी हो, लेकिन ये सच है कि बीसीसीआई के डोमेस्टिक मैचों में उत्तराखंड का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा। इसीलिए लोगों की जुबां पर एक ही बात है घर के शेर दूसरे राज्यों में हुए ढेर। फिलहाल, अभी कई और मैच होने हैं। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) के पदाधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे अनुभव होता रहेगा, क्रिकेट मैचों में उत्तराखंड की टीमों पर निखार आते रहेगा।

बेहतर क्रिकेट की उम्मीद

खेलों के लिहाज से उत्तराखंड को राज्य गठन के बाद से लेकर अब तक यानि 19 वर्षो में सबसे बड़ी उपलब्धि हाथ लगी। 13 अगस्त 2019 बीसीसीआई की ओर से पूर्ण मान्यता मिली। इसके बाद उत्तराखंड के खाते में कई मैच आए। मैचों का सिलसिला भी जारी रहा। उत्तराखंड में बीसीसीआई के डोमेस्टिक मैचों में दून के अलावा काशीपुर में मैच आयोजित हुए। जबकि अधिकतर मैच दूसरे राज्यों में हुए। बीसीसीआई की वेबसाइट के मुताबिक मान्यता मिलने के बाद से लेकर अब तक उत्तराखंड ने विरोधी टीमों के साथ करीब 65 मैच खेले हैं। उसमें से केवल दो दर्जन मैचों में ही जीत दर्ज हुई। कुछ मैच ड्रा रहे तो एकाध मैच नॉन रिजल्ट रहे। इधर, उत्तराखंड के नाम एक और उपलब्धि जुड़ी। जब सीएयू के सचिव महिम वर्मा को बीसीसीआई के उपाध्यक्ष पद के लिए चुना गया। बीसीसीआई से उत्तराखंड क्रिकेट को पूर्ण मान्यता मिलने के बाद उम्मीद थी कि क्रिकेट में बेहतर रिजल्ट नजर आएगा। लेकिन, सीएयू बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहा। हालांकि जानकार कह रहे हैं कि वर्षो से क्रिकेट खेलने वाले राज्यों व उनकी टीमों के सामने उत्तराखंड ने अच्छा प्रदर्शन किया है। कई ऐसे क्रिकेटर्स रहे हैं, जिन्होंने अकेले रणजी में 100-100 मैच खेले हैं। लेकिन उम्मीद है कि आने वाले वर्षो में उत्तराखंड क्रिकेट में और निखार आएगा।

मुकाबलों पर नजर

-मुस्ताक अली ट्रॉफी मुकाबला 17 नवंबर को, बिहार को हराया।

-महिला टी-20 अंडर-23 मुकाबला 21 नवंबर, असम की जीत।

-सीके नायडू मुकाबला 11 दिसंबर, लीड उत्तराखंड ने केरला से लीड ली।

-रणजी मुकाबला 9 दिसंबर को, जम्मू-कश्मीर ने जीत दर्ज की।

-13 दिसंबर को उत्तराखंड ने केरला को 19 रनों से हराया।

-17 दिसंबर को रणजी मुकाबले में छत्तीसगढ़ 65 रनों से जीता।

-25 दिसंबर रणजी मुकाबले में उड़ीसा ने 10 रन से जीत दर्ज की।

-27 दिसंबर को सीके नायडू में मैच में छत्तीसगढ़ 9 विकेट से जीता।

ये मुकाबलों में हिस्सेदारी

-विजय हजारे ट्रॉफी।

-विन्नू मनकड ट्रॉफी।

-विजय मर्चेट।

-वुमेंस सीनियर ट्रॉफी टी-20

-इलाइट ग्रुप-सी मेंस अंडर-23

-मेंस अंडर-23 वन डे ट्रॉफी।

-सैय्यद मुस्ताक अली ट्रॉफी।

-महिला ग्रुप-ए अंडर-23 ट्रॉफी।

-कूच विहार।

-रणजी ट्रॉफी।

-सीके नायडू।

----

उत्तराखंड को बीसीसीआई से मान्यता मिले चंद महीने हुए हैं। ऐसे में उत्तराखंड ने फिर भी बेहतर परफोर्मेस की है। उम्मीद कर रहे हैं कि आगे आने वर्षो में उत्तराखंड की टीमें शानदार प्रदशर्न करेगी।

-कुमार थापा

सीनियर टीम मैनेजर, रणजी, उत्तराखंड।