- चेकिंग के नाम पर कर रहे थे वसूली

- स्टेशन और भीड़भाड़ वाली जगह करते थे ठगी

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : क्राइम ब्रांच का दारोगा बन लोगों से वसूली करने वाले तीन फर्जी दारोगा को नाका पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से ठगे गये 800 रुपये, 6 मोबाइल फोन और तीन बाइक बरामद हुई हैं। पकड़ा गया एक आरोपी लॉ की पढ़ाई कर चुका है।

चेकिंग के नाम पर छीनते थे रुपये
एसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि संडे को नाका पुलिस नत्था तिराहे के पास चेकिंग कर रही थी। तभी वहां जालौन निवासी तेजस्वी पाठक आए और बोले बस स्टैंड के पास कुछ लोग खुद को क्राइम ब्रांच का बताकर चेकिंग कर रहे हैं। इन लोगों ने उससे 800 रुपए छीन लिए हैं। ये लोगों को विरोध करने पर जेल भेजने की धमकी दे रहे हैं।

मौके पर पहुंची पुलिस
जानकारी मिलते ही नाका पुलिस बस स्टैंड पहुंची और चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहे लोगों से आई कार्ड मांगा। कार्ड न मिलने पर शक होने पर तीनों को हिरासत में ले लिया गया। तलाशी में इनके पास से तेजस्वी से लिए गये 800 रुपये, छह मोबाइल फोन और तीन बाइक मिली।

लॉ की पढ़ाई कर चुका है आरोपी
पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम मानकनगर निवासी चेतन शर्मा, कृष्णानगर निवासी सुमित कुमार और सरफराज बताया। आरोपी चेतन ने केकेसी से लॉ की पढ़ाई की है। जबकि सुमित हजरतगंज के एक शोरूम में काम करता है। वहीं सरफराज की परचून की दुकान है।

बस स्टॉप और स्टेशन पर थे एक्टिव
नाका पुलिस का कहना है कि पकड़े गये आरोपियों ने पुलिसकर्मी बन और भी कई लोगों से टप्पेबाजी की बात स्वीकारी है। उनका कहना है कि वे कैसरबाग बस अड्डे, चारबाग रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर ही लोगों को ठगने का काम करते थे।

पहले भी पकड़े गए फर्जी दारोगा

1- 12 मार्च 2018- पारा पुलिस ने गाजियाबाद के एक बदमाश को गिरफ्तार किया। चेकिंग में उसकी कार से दारोगा की वर्दी मिली थी। वह खुद को नोएडा में तैनात दारोगा बताता था।

2- 14 अप्रैल 2018- इंदिरा नगर पुलिस ने शाहजहांपुर के सौरभ मिश्रा को फर्जी दरोगा बनकर लड़कियों को जाल में फंसाने के मामले में गिरफ्तार किया।

3- 24 मई 2018- चारबाग रेलवे स्टेशन पर जीआरपी ने एक महिला और एक पुरुष फर्जी इंस्पेक्टर को गिरफ्तार किया।