-चेक पर अमाउंट इरेज कर करते थे फर्जीवाड़ा

-क्राइम ब्रांच ने किया अरेस्ट, सरगना की तलाश

GORAKHPUR: शहर में बैंक से लोन दिलाने के बहाने जालसाजों का गैंग पब्लिक के एकाउंट से लाखों रुपए की निकासी कर लेता था। शिकायत मिलने पर क्राइम ब्रांच में गैंग के सदस्यों को अरेस्ट किया। पश्चिम बंगाल से आए बदमाश होटल में कमरा लेकर वारदात को अंजाम देते थे। सीओ क्राइम ब्रांच प्रवीण सिंह ने बताया कि शिकायत मिलने पर कार्रवाई की गई। महिला सहित चार लोगों को अरेस्ट किया गया है। बैंक कर्मचारियों की तरह खुद को अपडेट रखने वाले गैंग की महिला कर्मचारी ग्राहकों को भरोसा दिलाती थी।

लोन दिलाने के नाम पर लगाया चूना

बैंक से लोन दिलाने के नाम पर एक गैंग के सदस्य लोगों से ठगी कर रहे थे। चेक पर लिखे हुए अमाउंट को इरजेर से मिटाकर उसकी जगह मनमानी रकम भरकर जालसाज फरार हो जाते थे। फर्जीवाड़ा की शिकायत मिलने पर एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने जांच का निर्देश दिया। क्राइम ब्रांच की टीम को जानकारी मिली कि गैंग के सदस्य रेलवे स्टेशन के गेट नंबर सात के सामने मौजूद हैं। पुलिस टीम ने उनको अरेस्ट कर लिया। तलाशी लेने पर उनके पास से चेक सहित कई सामान बरामद हुए। पकड़े गए लोगों ने पुलिस को बताया कि वह लोग बैंक में कमरा लेकर ठहरते हैं। लोन दिलाने के नाम पर ली गई प्रोसेसिंग फीस की कम रकम की जगह अधिक रुपए भरकर पैसा निकाल लेते हैं। चेक अपने पेन से भरते हैं ताकि उसे मिटाने में कोई प्रॉब्लम न हो।

चार माह से एक्टिव था गैंग, हाथ नहीं लग सका सरगना

पुलिस का कहना है कि गैंग के सदस्य चार माह से सक्रिय थे। बैंक कर्मचारियों की तरह से खुद को पेश करने वाले जालसाज लोगों से मिलते थे। उनको भारी रकम लोन दिलाने के नाम पर कागजात ले लेते थे। प्रोसेसिंग फीस के नाम पर मामूली रकम का चेक लेकर उसमें हेराफेरी कर ज्यादा रकम निकाल लेते थे। होटल में ठहरने वाला गैंग बड़ी रकम निकालकर फरार हो जाता था। कुछ दिनों के बाद लौटकर नया शिकार तलाशते थे। गैंग में शामिल महिला ग्राहकों से चेक सहित अन्य दस्तावेज कलेक्ट करती थी। सभी जगहों पर गैंग के अलग सदस्य जाते थे। ताकि कोई किसी को पहचान न सके। सीओ ने बताया कि इस गैंग का सरगना फरार है जिसकी तलाश में टीम जुटी है।

इनकी गिरफ्तारी

असगर अली, तोपशिया, दभिंडा, तिलजना, 24 परगना, पश्चिम बंगाल

विलाल अहमद निवासी इब्राहिम रोड, इकबालपुर जिला 24 परगना कोलकाता

अब्दुल नसर पुत्र अब्दुल कादिर निवासी 34 पेमेन्टली स्ट्रीट पार्क स्ट्रीट कोलकाता

संगीता घोष पुत्री मेघनाथ घोष निवासी 17 नंबर भेडि़या टोला स्टीट थाना जोड़ी बगान कोलकाता

वर्जन

फर्जी तरीके से लोन दिलाने का झांसा देकर गैंग के सदस्य चेक कलेक्ट करते थे। उस पर भरे गए छोटे अमाउंट को मिटाकर बड़ी रकम भर देते थे। रुपए निकालकर जालसाज फरार हो जाते थे .शिकायत मिलने पर कार्रवाई की गई।

प्रवीण कुमार सिंह, सीओ क्राइम