-रेंज के सभी जिलों में बुकलेट व पंफलेट पब्लिक में बांटे जाएंगे

-डीआईजी ने सभी जिलों के कप्तान को दी इसकी जिम्मेदारी

BAREILLY: अगर पब्लिक अलर्ट हो जाए तो काफी हद तक क्राइम कम किया जा सकता है। यही वजह है कि पुलिस हमेशा पब्लिक से सहयोग की उम्मीद करती है। डीआईजी आरकेएस राठौर ने भी पब्लिक की हेल्प से क्राइम कंट्रोल के लिए नई प्लानिंग की है। प्लानिंग के तहत पब्लिक में बुकलेट व पंफलेट बांटे जाएंगे। बुकलेट व पंफलेट पर क्राइम से बचने के उपाय लिखे होंगे। इसकी जिम्मेदारी सभी जिलों के पुलिस कप्तान को सौंपी जाएगी।

लापरवाही का क्रिमिनल उठाते हैं फायदा

अक्सर देखने में आता है कि पब्लिक की नॉन अलर्टनेस का क्रिमिनल फायदा उठाते हैं और बड़ी वारदातों को अंजाम देकर चले जाते हैं। सबसे ज्यादा वारदातें चोरी व लूट की होती हैं। सुरेश शर्मा नगर ट्रिपल मर्डर भी इसका एक एग्जाप्ल है।

क्रिमिनल से बचने के लिखे होंगे उपाय

डीआईजी ने पब्लिक को अलर्ट करने की प्लानिंग की है। इसके तहत बुकलेट व पंफलेट छपवाए जाएंगे। इनमें क्राइम रोकने और पुलिस की हेल्प करने के उपाय लिखे होंगे। जैसे कॉलोनी में गेट लगवाएं, गेट पर गार्ड रखें, सीसीटीवी लगवाएं, कॉलोनी में इंट्री करने वाले सभी लोगों की पूछताछ हो। नौकरों और किरायेदारों का वैरीफिकेशन कराएं। घर कभी खाली ना छोड़ें। घर से बाहर जाते वक्त पड़ोसी या पुलिस को जरूर बताकर जाएं। इसके अलावा किसी अनजान व्यक्ति की जानकारी होने पर पुलिस को सूचना जरूर दें।

फायर सेफ्टी की भी जानकारी

गर्मी में आग लगने की घटनाएं भी ज्यादा होती हैं। थोड़ी सी लापरवाही के चलते कई बार छोटी आग विकराल रूप ले लेती है, जिससे लोगों की जान भी चली जाती है। बुकलेट में फायर सेफ्टी के बारे में भी लिखा होगा। डीआईजी ने नोएडा में भी इस तरह की प्लानिंग की थी जो काफी सक्सेज हुइर्1 थी।

चुनाव खत्म, अब करना होगा क्राइम कंट्रोल

इलेक्शन खत्म हो चुका है। अब पुलिस की जिम्मेदारी क्राइम कंट्रोल करना होगा। डीआईजी आरकेएस राठौर ने सभी जिलों के कप्तान को हर हाल में क्राइम कंट्रोल करने के निर्देश दिए हैं। मंडे को उन्होंने बरेली डिस्ट्रिक्ट के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में एसपी सिटी, एसपी रूरल व एसपी क्राइम मौजूद रहे। वह जल्द ही रेंज के दूसरे डिस्ट्रिक्ट में जाकर भी मीटिंग करेंगे। डीआईजी ने मीटिंग में सभी को अपराधियों के जल्द से जल्द वैरीफिकेशन करने के लिए कहा है। नए गैंग पर भी नजर रखी जाए। पेंडिंग केसेस को जल्द से जल्द ओपन किया जाए।

क्राइम कंट्रोल के लिए बुकलेट व पंफलेट का सहारा लिया जाएगा। रेंज के सभी जिलों के मुखिया को बुकलेट व पंफलेट छपवाकर पब्लिक में ज्यादा से ज्यादा बंटवाने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

आरकेएस राठौर, डीआईजी बरेली