-अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने दर्ज कराया एफआईआर

-फोन पर जाने से मारने की धमकी देने का लगाया आरोप

ALLAHABAD: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी को फोन पर जान से मारने की धमकी देने के मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस ने महंत नरेन्द्र गिरी की तहरीर पर झूंसी निवासी योगी सत्यम के खिलाफ गाली गलौज करने और जाने से मारने की धमकी के मामले में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

खुद को बताया योगी सत्यम

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी जार्जटाउन थाना क्षेत्र के त्रिवेणी बांध, भारद्वाजपुरम स्थित बाघंबरीगद्दी मठ में रहते हैं। महंत का आरोप है कि कुछ माह पूर्व अखाड़ा परिषद की ओर से क्रियायोग अनुसंधान संस्थान के संस्थापक योगी सत्यम को फर्जी बाबाओं की लिस्ट में शामिल किया गया था। उसके बाद से ही योगी सत्यम उनसे रंजिश पाले हुए थे। महंत नरेंद्र गिरी ने आरोप लगाते हुए बताया कि 14 जुलाई 2018 को वह दिल्ली एयरपोर्ट पर थे। तभी रात में करीब साढ़े आठ बजे उनके मोबाइल पर एक नंबर से कॉल आई। कॉलर ने खुद को योगी सत्यम बताया और गाली-गलौज करते हुए धमकी देने लगे। इससे वह परेशान हो गए क्योंकि योगी सत्यम की आवाज को पहचानते हैं। इसलिए शहर लौटने के बाद उन्होंने इस संबंध में एसएसपी नितिन तिवारी से मिलकर लिखित शिकायत दर्ज करायी। तहरीर में यह भी लिखा गया कि योगी सत्यम फर्जी बाबा है और किसी भी हद तक जा सकता है। ऐसे में उनकी जान को खतरा है। रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस जांच में जुट गई है।

कौन हैं योगी सत्यम

-योगी सत्यम द्वारा इलाहाबाद के झूंसी में 1983 में योग सत्संग समिति के नाम से संस्था की स्थापना की गई थी।

-इसे अब क्रिया योग आश्रम और अनुसंधान संस्थान के नाम से जाना जाता है।

-योगी सत्यम क्रियायोग फेलोशिप सोसाइटी का भी संचालन करते हैं।

-अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी इनका आश्रम और संस्थान की शाखाएं भी हैं।

क्या है विवाद

महंत का आरोप है कि कुछ माह पूर्व अखाड़ा परिषद की ओर से क्रियायोग अनुसंधान संस्थान के संस्थापक योगी सत्यम को फर्जी बाबाओं की लिस्ट में शामिल किया गया था। उसके बाद से ही योगी सत्यम उनसे रंजिश पाले हुए थे। इसी मामले में कॉल करके धमकी देने का भी आरोप है।

शिकायत मिलने पर मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है। कॉल डिटेल रिपोर्ट व अन्य सबूत के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-विनीत सिंह, इंस्पेक्टर दारागंज