-बच्चा चोरी के अफवाह पर भीड़ ने किया कई निर्दोष पर हमला,

- लगातार बढ़ती घटनाओं से पुलिस की उड़ी नींद,

- -एसएसपी ने फोर्स संग किया शहर में भ्रमण, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश

बच्चा चोर गिरोह के पूर्वाचल में सक्रिय होने का शोर इन दिनों खूब मच रहा है. इससे लोग इतने दहशत में आ गए हैं कि बच्चा चोर होने के शक में किसी निर्दोष पर हमला कर दे रहे हैं. झूठे शोर में एक अधेड़ की निर्मम पिटाई से मौत भी हो गई. शरारती तत्व माहौल बिगाड़ने के लिए अफवाह फैला रहे हैं. पुलिस ने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है. कहा है कि ऐसा करने वाले को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा. साथ ही पब्लिक से अपील किया है कि अफवाह के चलते किसी निर्दोष के साथ मारपीट ना करें.

नहीं मिला कोई सुराग

बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने अब तक कई लोगों पर हमला कर दिया लेकिन किसी भी मामले में बच्चा चोर गिरोह की मौजूदगी का पता नहीं चला है. इससे तो यही लगता है कि शरारती तत्व सिर्फ अफवाह फैलाकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं. इस तरह के मामले पश्चिमी यूपी समेत देश के दूसरे हिस्सों में सुनाई देते थे लेकिन इन दिनों पूर्वाचल में इसका हल्ला खूब हो रहा है. भीड़ का शिकार कभी कूड़ा-कचरा बटोरने वाले तो कभी इलाके में घूम रहे मानसिक रूप से बीमार हो रहे हैं.

पुलिस की अपील

सोशल मीडिया व अन्य माध्यम से अफवाह फैलाने वालों व ऐसी अफवाहों को प्रोत्साहन देने वालों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कर कठोर कार्रवाई की जाएगी. किसी निर्दोष व्यक्ति को बच्चा चोरी की अफवाह पर बच्चा चोर समझकर मारपीट/ हिंसा न करें, इस तरह की अफवाह पर ध्यान न दें न ही अफवाह को फैलाएं न ही प्रोत्साहित करें. इस तरह की अफवाह की सूचना मिलने पर तत्काल 100 नम्बर व नजदीकी पुलिस स्टेशन व पुलिस कर्मी को सूचित करें.

31 अगस्त : रोहनिया थाना एरिया के नरसड़ा गांव में मानसिक रूप से बीमार युवक को स्थानीय लोगों ने बच्चा चोर का शोर मचाते हुए जमकर पीट दिया.

31 अगस्त : सिगरा थाना के पंचवटी मंदिर एरिया में कक्षा छठवीं की छात्रा ने एक युवक को बच्चा चोर समझ पुलिस को सूचना दे दी.

1 सितंबर :

-रामनगर थाना के साहित्यनगर कालोनी में स्थानीय युवकों ने बच्चा चोर का हल्ला मचाते हुए एक युवक की जमकर पिटाई कर दी.

5 सिंतबर :

-सिगरा फातमान एरियार में बच्चा चोर समझ युवक की निर्मम पिटाई

6 सिंतबर : लंका थाना के चितईपुर इलाके में महिला को बेरहमी से पिटा गया

7 सिंतबर : मंडुवाडीह थाना एरिया में दो महिलाओं को ग्रामीणों ने दौड़ा लिया, पुलिस ने बचाया

8 सितंबर : जैतपुरा में युवकों ने अधेड़ को जमकर पीटा, मौत

10 सिंतबर : जंसा थाना के कुरौना गांव में दवा छिड़काव को पहुंची इंद्रा मौर्य को ग्रामीणों ने पकड़ लिया, पुलिस ने बचाया

बच्चा चोरी की अफवाह फैलाकर निर्दोष लोगों के साथ हिंसा की जा रही है. जबकि बनारस में बच्चा चोरी की घटनाएं जांच में प्रमाणित नहीं हैं. इस तरह से कानून का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत करके कठोर कार्यवाही की जाएगी.

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी