-शराब तस्करी कराने वाले रामनगर थाना के दो आरक्षियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

-शराब तस्करों को छोड़ने को लेकर सिपाहियों ने की थी चेकिंग स्टाफ संग मारपीट

एक बार फिर बनारस पुलिस के सिपाहियों पर तस्करी का आरोप लगा है। रामनगर थाना में तैनात दो सिपाहियों को शराब तस्करी के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। जबकि पूर्व में तैनात एक आरक्षी को कैंट पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जांच पड़ताल में पुलिस अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है लेकिन माना जा रहा है कि उक्त सिपाही पर भी कठोर कानूनी कार्रवाई तय है। रामनगर थाना से लाइन हाजिर चल रहे उक्त सिपाही पर पूर्व में भी कई आरोप लग चुके हैं। तीन सिपाहियों के तस्करी में लिप्त होने की खबर ने पुलिस महकमें को शर्मसार कर दिया। साल भर पूर्व मिर्जामुराद थाने का सिपाही हैदर अली भी गौ तस्करी के आरोप में जेल गया था।

2011 बैच हैं सिपाही

मुगलसराय कोतवाली पुलिस सोमवार की रात हाइवे पर चेकिंग के दौरान एक क्रेटा से 151 बोतल बड़ी व 375 छोटी बोतल शराब की खेप संग दो युवकों को पकड़ा। पूछताछ के दौरान दोनों ने अपने को रामनगर थाना का सिपाही बताते हुए चेकिंग स्टाफ संग मारपीट भी की। इसी दौरान एक अन्य सिपाही भी थ जो मौके को भांपते हुए फरार हो गया। दोनों सिपाहियों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ शुरू की तो कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई। चंदौली एसपी हेमंत कुटीयाल ने पूरे मामले को बनारस आईजी रेंज से अवगत कराया। पकड़े गए आरोपी सिपाही सोनू यादव व वैभव यादव 2011 बैच के हैं।

तस्करों के इशारे पर करते थे काम

रामनगर थाना में तैनात दोनों सिपाहियों की कार्यशैली सबसे जुदा थी। हालांकि इसके पीछे के कारणों से मंगलवार को एसपी हेमंत ने पर्दा उठाया। उन्होंने बताया कि यह हरियाणा के शराब तस्करों के टच में काफी दिनों से थे। उक्त तस्करों के इशारे पर यह दूसरे तस्करों का माल पकड़वाते थे और अपनी सेटिंग से आने वाली गाडि़यों को पास कराते थे। यही वजह थी कि पिछली कई गाडि़यों से शराब बरामद हुआ।

बिहार में बिक रहा हरियाणा

पुलिस की पूछताछ में सामने यह भी आया है कि हाईवे किनारे थानों के कुछ पुलिसकर्मियों की सेटिंग तस्करों से चल रही है। हरियाणा से शराब की खेप आए दिन बनारस, चंदौली हाईवे के रास्ते बिहार पहुंच रही है। शराब तस्करों ने ऐसा तरीका इजाद किया है कि पुलिस चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पाई। जिन पर पकड़ने का खौफ था उन्हें ही तस्करी की जिम्मेदारी सौंप दी। बिहार में हरियाणा की शराब बड़ी बोतल एक हजार रुपये और छोटी 500 रुपये में बिक रही है।