रसूलाबाद में छात्र और करेली एरिया में अधेड़ ने की खुदकुशी

छत में लगे पंखे के हुक से दोनों ने लगाई फांसी, परिजनों में कोहराम

PRAYAGRAJ: टेंशन में छात्र तो कलह से तंग अधेड़ ने फांसी लगा कर खुदकुशी कर लिया। पहली घटना शिवकुटी के रसूलाबाद तो दूसरी करेली एरिया स्थित मदारीपुर मोहल्ले में हुई। फांसी के फंदे से लटकते शव को देख दोनों के परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। छात्र यहां रिश्तेदार के यहां किराए के कमरे में रहा करता था। घटना से दोनों मोहल्ले के लोग स्तब्ध हैं।

तैयारी करता था छात्र ऋषभ

रसूलाबाद पॉलीटेक्निक के सामने वाली गली के अंदर तिराहे से दाहिनी तरफ वेद प्रकाश मिश्र का मकान है। सिंगल फ्लोर के इस मकान में दूर का रिश्तेदार ऋषभ उपाध्याय (23) पुत्र मुकेशचंद्र उपाध्याय निवासी पिपरी थाना हलियापुर जिला सुल्तानपुर किराए पर रहता था। यहां रह कर वह तैयारी किया करता था। बताते हैं कि बुधवार को वेद प्रकाश को बेटा अनूप मिश्र आया हुआ था। घर काफी पुराना है इस लिए वह पुताई कराने वाला था। पुलिस के मुताबिक अनूप सुबह 11 बजे ऋषभ से कहा चलो पेंट लेकर आते हैं। ऋषभ ने यह कहते हुए साथ जाने से मना कर दिया कि उसे कुछ काम है। इसके बाद अनूप पेंट लेने चला गया। बताते हैं कि पेंट लेकर लौटा तो कमरे में ऋषभ का शव फांसी के फंदे से लटक रहा था। अनूप की सूचना पर पहुंची पुलिस ने कमरे का मुआयना किया। मृतक ऋषभ के गले में गमछा पड़ा हुआ था। छत में पंखे के हुक और नायलॉन की रस्सी से उसका गला बंधा हुआ था। उसके दोनों पांव जमीन से अच्छी तरह टच थे। पांव के पास प्लास्टिक की कुर्सी गिरी हुई थी। परिजनों ने पुलिस को बताया कि नौकरी न मिलने से वह काफी टेंशन में था। पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

पारिवारिक कलह से था तंग

दूसरी घटना करेली के मदारीपुर मोहल्ले में हुई। मदारीपुर निवासी राधेश्याम निषाद (50) पुत्र पृथ्वीपाल ने मंगलवार रात घर के एक कमरे में फांसी लगा लिया। सुबह जब वह देर तक नहीं उठा तो लोग उसे जगाने पहुंचे। काफी आवाज देने के बावजूद जब अंदर से कोई आवाज नहीं आई तो परिजनों ने खिड़की से झांककर अंदर देखा। कमरे में उसका शव लुंगी के सहारे छत में लगे पंखे के हुक से लटक रहा था। यह देख परिजन चीख पड़े। सूचना पर पहुंची करेली पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस के मुताबिक जांच में पता चला है कि आर्थिक तंगी को लेकर परिवार में आए दिन किचकिच से वह तंग आ चुका था। उसकी मौत से पत्‍‌नी गायत्री देवी व चार बेटे व बेटियों में कोहराम मच गया।