04

फीट आगे की तरफ गहरा है डीएसए ग्राउंड का स्वीमिंग पूल

08

फीट बीच में गहराई है पूल के मिडिल एरिया में

12

फीट गहरा है स्वीमिंग पूल का इंड प्वाइंट

01

कोच नितिन कुमार अफसरों को देते हैं ट्रेनिंग

02

गार्ड हैं तैनात, शिफ्ट वाइज है ड्यूटी

08

मई 2017 को नवीनीकृत तरणताल का किया गया था इनॉगुरेशन

रेलवे के डीएसए ग्राउंड में बने स्वीमिंग पूल में हुई घटना

सरकारी कॉलोनी में रहने वाले रेलवे कर्मचारी का बेटा है मृतक छात्र

PRAYAGRAJ: इस पूल में सिर्फ रेलवे के अफसरों की इंट्री है। किसी अन्य के इसकी टेरेटरी में भी इंट्री पर बैन है। इसके बाद भी इस पूल में बुधवार की सुबह हाईस्कूल के एक छात्र की बॉडी उतरायी हुई मिली। अभिषेक नाम का यह छात्र पूल तक पहुंचा कैसे? इस सवाल का जवाब मृतक के परिवारवालों के साथ रेलवे के अफसर भी खोजने में जुटे थे। सिक्योरिटी गार्ड की लापरवाही किस स्तर पर हुई? इसे भी चेक किया जा रहा है। अभिषेक की मौत की सूचना से परिजनों में कोहराम मच गया। फोर्स के साथ पहुंचे खुल्दाबाद इंस्पेक्टर ने बॉडी को बाहर निकलवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजवाया।

गेट बंद होता तो न जाती जान

फैजाबाद स्थित मनकापुर निवासी सत्य प्रकाश शुक्ल रेलवे में चतुर्थ श्रेणी पद पर तैनात हैं। यहां वह डीएसए ग्राउंड स्थित रेलवे कॉलोनी के सरकारी आवास में रहते हैं। दो बेटों में अंकित कुमार बड़ा व अभिषेक छोटा था। अभिषेक ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में क्लास 10वीं का स्टूडेंट था। डीएसए ग्राउंड के मेन गेट से प्रवेश करते ही दाई तरफ बने गेट के अंदर स्वीमिंग पुल बना हुआ है। इस स्वीमिंग पूल का नवीनीकरण 2017 में हुआ था। पूल के चारों तरफ करीब नौ फिट की बाउंड्री बनाई गई है। इंट्रेंस के लिए एक छोटा सा गेट है। पूल में अफसरों व उनके परिवार को ही नहाने की इजाजत है। पर ऐसा मानना है कि बुधवार की सुबह गेट खुला होने की वजह से अभिषेक स्वीमिंग पूल में नहाने उतरा हो, तैरना नहीं आने के कारण वह डूब गया हो।

इस तरह हुई होगी घटना

- सुरक्षा के मद्देनजर स्वीमिंग पूल की निगरानी के लिए दो गार्ड अजीत कुमार व बंसी लाल नियुक्त हैं।

- नितिन कुमार कोच बताए गए। बताते हैं कि मंगलवार रात गार्ड अजीत की ड्यूटी थी।

- सुबह रेलवे के डॉक्टर एसके हांडू रोज की तरह पूल में नहाने पहुंचे। करीब आठ बजे वे स्नान कर वहां से चले गये।

- इसके बाद स्वीमिंग पूल का गेट खुला ही रह गया। पूल के खुले गेट को देख अभिषेक अंदर चला गया होगा।

- उसने नहाने के मकसद से स्वीमिंग पूल के पास कपड़े उतारे और नहाने या तैरने के लिए पूल में उतर गया। पर उसे गहरायी का अंदाजा न मिला हो, जिससे वह डूब गया।

- गार्ड बंसी लाल जब गेट बंद करने जा रहा था तो उसने देखा कि पूल के पास पैंट व शर्ट रखा हुआ था और डेड बॉडी पानी में उतरा रही थी। यह देख उसके होश उड़ गये। खबर परिजनों को मिली तो उनमें चीखपुकार मच गयी।

- जानकारी होने पर पहुंचे खुल्दाबाद इंस्पेक्टर ने शव को पानी से बाहर निकलवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

- देर शाम तक पुलिस को कोई तहरीर नहीं मिली थी। घटना से पूरी कॉलोनी में सन्नाटा पसरा हुआ है।

वर्जन

मृतक के परिजनों की तरफ से कोई तहरीर नहीं दी गई है। लापरवाही बरती गई इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने व तहरीर मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

रोशन लाल, इंस्पेक्टर खुल्दाबाद