लोअर सबआर्डिनेट परीक्षा 2019 में गड़बड़ी फैलाने वाले गैंग का सरगना संग पांच गिरफ्तार

आरोपितों में एक पुलिस हेड कांस्टेबल का बेटा भी शामिल

PRAYAGRAJ: लोवर सबार्डिनेट परीक्षा 2019 में धांधली करने पहुंचे अंतरप्रांतीय गैंग के पांच गुर्गो को एसटीएफ ने शुक्रवार देर शाम धर दबोचा। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 30 सितंबर व एक अक्टूबर 2019 को आयोजित की जानी है। चार साथियों संग पकड़े गए सरगना ने मुंह खोला तो एसटीएफ के होश उड़ गए। परीक्षा में साल्वर बैठा कर पास कराने के नाम पर शातिर अभ्यर्थियों से पैसे की सेटिंग कर रहे थे। पैसे देने वाले अभ्यर्थियों को साल्वर देने व पास कराने का प्लान बना ही रहे थे की एसटीएफ को भनक लग गई। शिवकुटी पुलिस के साथ एसटीएफ ने तेलियरगंज आलू गोदाम के पास से गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से टीम ने भारी संख्या में नकल कराने के उपकरण व बैंक के चेक बरामद किए हैं।

एसटीएफ व शिवकुटी पुलिस ने पकड़ा

पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ इकाई प्रयागराज नावेन्दु कुमार ने गिरफ्तारी का खुलासा किया। बताया कि पकड़े गए अभियुक्तों में शामिल अहमद अली निवासी इटवा जिला सिद्धार्थ नगर, हाल पता शिलाखाना तेलियरगंज गैंग का सरगना है। पूछताछ में अन्य ने अपनी पहचान अरुण कुमार यादव उर्फ बिहारी निवासी लालगंज बैरिया थाना दोकटी जिला बलिया, हाल पता ब्लाक क्वार्टर नंबर 82 खुल्दाबाद के रूप में दिया। अरुण ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश पुलिस में तैनात हेड कांस्टेबल मदन जी यादव का बेटा है। तीसरे ने अपना नाम संदीप कुमार यादव निवासी शिवपुरी कॉलोनी स्टेशन रोड मीरजापुर, मो। सफीउल्लाह अंसारी निवासी धनछपरा ब्रम्हपुर बक्सर बिहार व पांचवे अभियुक्त ने अपनी पहचान अमन कुमार सरोज निवासी गंजिया बहादुरपुर हेतापट्टी थाना झूंसी प्रयागराज के रूप में दी।

आईएएस की तैयारी छोड़ दी

एसटीएफ के मुताबिक सरगना अहमद अली ने बताया कि वह प्रयागराज में पहली मर्तबा 1992 में आया था। आईआरटी प्रयागराज से इंस्टूमेंटेशन एण्ड कंट्रोल विषय में डिप्लोमा करने के बाद सिविल सर्विस की तैयारी करने लगा। इस बीच उसकी मुलाकात जगरूप यादव निवासी लखरइया नवाबगंज से हुई। जगरूप प्रतियोगी परीक्षाओं में साल्वर बैठाने से लेकर भर्ती कराने तक की सेटिंग का काम करता था। उसी से काम सीखने के बाद वह अपना गैंग बनाकर खुद अभ्यर्थियों से सेटिंग कर पैसे लेने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में साल्वर बैठाने से लेकर भर्ती कराने तक का ठेका लेने लगा।

एक करोड़ के चेक व मिले उपकरण

इसके पास से पुलिस सात फुल टी शर्ट मिली इसमें इलेक्ट्रानिक डिवाइस फिट है

एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस मय स्पीकर मय बैटरी बरामद

15 अदद डिवाइस बैटरी, तीन खुली हुई व 12 पैक्ड, 37 अदद इयरफोन मैगनेट

13 थम्ब इम्प्रेशन प्लास्टिक के पैकिंग में अभ्यर्थियों के नाम सहित

दो मोहर, मेडिकल ऑफिसर सीएमओ ऑफिस इलाहाबाद व अधि। अभियंता प्रांतीय खण्ड लोनिवि कौशाम्बी के नाम की

48 चेक विभिन्न बैंकों के, एक करोड़ 24 लाख नौ सौ रुपये के 23 चेक भरे हुए तथा 25 चेक ब्लैंक

पांच आधार कार्ड, दो वोटर आईडी, चार पेन ड्राइव, चार वाहन ब्रीजा कार, व तीन बाइक, 10 मोबाइल

134 एडमिट कार्ड विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की छाया प्रति, नौ एटीएम कार्ड

103 अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र, 86 प्रमाण पत्र, अंक पत्र एडमिट कार्ड विभिन्न अभ्यर्थियों के