2.30

करोड़ रुपये लेकर निकली थी एसबीआई की कैश वैन

10.30

बजे पुलिस लाइंस के सामने स्थित मेन ब्रांच से निकली थी वैन

04

सदस्य सवार थे वैन के बैंक से निकलने के समय

01

सदस्य सिविल लाइंस हनुमान मंदिर के पास सगाई में जाना बताकर उतरा

04

स्थानों बम्हरौली, एजी ऑफिस के साथ सिविल लाइंस में दो स्थानों पर डाटा था कैश

18

लाख रुपये फिल किये थे पोलो मैक्स प्रिमाइस में स्थित एटीएम में

एसबीआई के एटीएम में कैश फिल करने निकली वैन से कैश बाक्स गायब

जंक्शन प्रिमाइस में घटना होने का अंदेशा, कस्टोडियन सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर हिरासत में

PRAYAGRAJ: त्योहार सीजन से ठीक पहले एटीएम में कैश फ्लो बढ़ाने का टारगेट पहले ही कदम पर झटका खा गया। घटना लापरवाही का नतीजा है या किसी साजिश का हिस्सा यह तो पुलिस जांच के बाद सामने आयेगा। लेकिन, गुरुवार की रात जो पुष्टि हुई उसके मुताबिक एसबीआई के शहर में स्थित एटीएम में फिल करने के लिए निकले वैन से बाक्स समेत करीब 1.64 करोड़ रुपये पार कर दिये गये। घटना एग्जैक्ट किस लोकेशन पर हुई? यह भी जिम्मेदारों को पता नहीं थी। इससे वे खुद सस्पेक्ट बन गये हैं। पुलिस ने चारों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है।

शाहगंज पहुंचे तो नही था बक्सा

प्रोसेगर कंपनी की कैश वैन सुबह 10:30 बजे पुलिस लाइन के सामने एसबीआई मेन ब्रांच से 2.30 करोड़ रुपए कैश लेकर एटीएम में डालने निकली थी।

तीन जगह कैश फिलअप करने के बाद यह वैन जंक्शन के सिविल लाइंस साइंड स्थित पोलो मैक्स होटल के बगल स्थित एसबीआई एटीएम पर 6.15 बजे के आसपास पहुंची।

यहां 18 लाख रुपए कैश डालने में 20 मिनट लगे।

यहां से निकलकर वैन शाहगंज के एटीएम में कैश फिल करने निकली

वैन का दरवाजा खोलने पर नोटों से भरा बक्सा गायब मिला।

इससे सन्नाटे में आये कस्टोडियन, गनर और ड्राइवर सीधे पोलो मैक्स पहुंचे।

यहां के एटीएम से कुछ पता न चलने पर उन्होंने पुलिस को सूचना दी।

नही लगा कोई सुराग

मौके पर पहुंची डीआईजी और एसएसपी मामले की छानबीन करनी शुरू कर दी। बताया गया कि वैन में ड्राइवर राज कुमार मिश्रा, गनर अजय, कस्टोडियन अशोक त्रिपाठी और बलराम चौधरी कुल चार कर्मचारी मौजूद थे। इनमें से अशोक त्रिपाठी किसी फंक्शन में शामिल होने के लिए सिविल लाइंस हनुमान मंदिर के समीप वैन से उतर गया था। पोलो मैक्स के पास एटीएम में पैसे डालने गनर अजय और कस्टोडियन बलराम चौधरी गए थे। इनकी शकल एटीएम में लगे कैमरे में भी दिख रही है। एटीएम के गार्ड दिनेश मिश्रा ने पुलिस को बताया कि जब तक पैसा डाला जा रहा था ड्राइवर राजकुमार लगातार वैन से दूर टहल रहा था। पुलिस ने पूछताछ के लिए दूसरे कस्टोडियन अशोक को फोन करके घटनास्थल पर बुलवाया।

कहां-कहां डाला जा चुका था कैश

20 लाख बमरौली स्थित एसबीआई एटीएम में सबसे पहले डाले गये

22 लाख रुपये एजी आफिस के पास एटीएम में डाले गये

06 लाख रुपये बिग बाजार के सामने स्थित एटीएम में फिल किये गये

18 लाख रुपए पोलो मैक्स होटल प्रिमाइस में स्थित एटीएम में डाले थे।

कौन देगा इन सवालों का जवाब

पोलो मैक्स से निकलते वक्त वैन में कैश बाक्स चेक क्यों नहीं किया गया

पोलो मैक्स के मेन गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरे में वैन की तस्वीर नहीं है। पिलर कैमरे के विजन को कवर कर रहा है। यह किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं?

कस्टोडियन और गनर एटीएम के भीतर थे तो ड्राइवर वैन से दूर क्यों टहल रहा था?

वैन के गेट का लॉक खराब था तो इसे ठीक क्यों नहीं कराया गया

बाक्स

15 लाख रुपये कहां से आये

पुलिस को चेकिंग के दौरान कस्टोडियन बलराम चौधरी के पास एक बैग मिला। इसमें 15 लाख रुपये रखे हुए थे। पुलिस के पूछने पर उसने बताया कि यह पैसा उसे एक दूसरे बैंक के एटीएम में डालने के लिए मिला था। वह बैंक कौन सा है और उसकी ब्रांच कहां है? इसका पता नहीं चला। पुलिस उसके पास मौजूद कैश कर रहस्य जानने में जुटी थी।

कैसे बाहर आया बक्शा

गायब हुआ कैश बक्शे में रख हुआ था। कैश वैन में वैसे तो सिर्फ एक गेट है जिससे कैश बाक्स निकाला जाता है। वह है पिछला गेट। चेकिंग के दौरान यह बंद मिला। गेट बंद था तो कैश बाक्स निकला कैसे? यह सवाल सबको परेशान कर रहा था। मौके पर पहुंचे डीआईजी ओपी सिंह ने वैन को हर एंगल से चेक किया। वैन के जाली से कवर उन खिड़कियों को भी चेक किया जिसका इस्तेमाल गार्ड गाड़ी के अंदर जाने के लिए करते हैं। कयास लगाया जा रहा है कि बक्शे को टेढ़ा करके खिड़की के रास्ते ही निकाला गया होगा।

कैश वैन पोलो मैक्स के पास शाम 5.12 बजे पहुंची और यहां से 06.01 मिनट पर शाम को निकली। इस दौरान यहां कोई भी संदिग्ध गतिविधि जांच के दौरान नहीं मिली है। बाक्स समेत कैश गायब होने की सूचना दी गयी है। इसके आधार पर पुलिस रिपोर्ट दर्ज करके कार्रवाई करेगी।

अनिरुद्ध सत्यार्थ पंकज

एसएसपी, प्रयागराज