जमशेदपुर : ट्रेनों में नशा खिलाकर यात्रियों को लूटने वाले गिरोह का सरगना पश्चिम बंगाल के 24 परगना निवासी मैदूल हलधर को आरपीएफ ने टाटानगर स्टेशन से बुधवार को गिरफ्तार कर लिया है। मैदूल के दूसरे साथी नैजरुल हलदर व साजन हलधर की गिरफ्तारी के लिए टीम बोकारो को लिए रवाना हो चुकी है। मैदूल हलधर ने पुलिस को बताया कि वह बोकारो स्थित राजा बाजार के एक मेडिकल स्टोर से नशीली दवा खरीदता था और उसका इस्तेमाल अपने नाखूनों में भरकर यात्रियों के चाय व पेयजल में डालकर किया करता था। जिसके लिए मैदूल हलधर ने अपने नाखून को बढ़ा कर रखा था। इतना ही नहीं मैदूल ने अपना पहनावा में टीप टॉप रखता था ताकि किसी को उसपर शक न हो। वह पहले यात्रियों से दोस्ती करता था और उसके सामान को लूटने के लिए उसे नशीला पदार्थ पिलाता था। जैसे ही यात्री बेहोश होता था उसका सामान लेकर फरार हो जाता था।

दो ट्रेन निशाने पर

मैदूल हलधर ने पुलिस को बताया कि दो माह में उसने तीन से चार नशा खुरानी की वारदातों को ट्रेन में अंजाम दिया है। टाटा-छपरा व नीलांचल एक्सप्रेस के यात्रियों को गिरोह को सदस्यों ने मिलकर नशा खिलाकर लूट की वारदात को अंजाम दिया है। मैदूल हलधर के दोनों सहयोगियों नैजरुल हलधर व साजन हलधर का मोबाइल लोकेशन से यह बात पता लगाया है कि वे लोग बोकारो में है। जिसे गिरफ्तार करने के लिए टीम रवाना हो चुकी है। वहीं जिस मेडिकल दुकान से अधिक कीमत पर नशीला पदार्थ मैदूल व उसके साथी खरीदते थे उसे भी पूछताछ को लिए टीम मेडिकल स्टोर में जाएगी।

किया गया था नोटिस

टाटानगर के एक यात्री को नशा खिलाकर लूटने के मामले में जीआरपी ने सीसीटीवी फूटेज को कुछ दिनों पहले खंगाला था। जिसमें मैदूल हलधर को नोटिस किया गया था। मंगलवार को टाटानगर स्टेशन में मैदूल हलधर दिखाई पड़ने पर जीआरपी ने दस से 12 घंटे तक मैदूल पर नजर रखना शुरू कर दिया। इस दौरान मैदूल यात्रियों से दोस्ती कर उसे लूटने का प्रयास करते हुए देखा गया, जिसके बाद उसे दबोच लिया गया। मैदूल क्रीम बिस्कुट में नशा मिलाकर यात्रियों को खिलाता था। पहले दोस्ती करता था और क्रीम बिस्कुट के दो बिस्कुट पहले अपने खाता था और फिर तीसरा बिस्कुट यात्री को खिलाकर उसे लूट लेता था। आरपीएफ व जीआरपी ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर मैदूल हलधर को गिरफ्तार कर लिया। मैदूल के पास से यात्रियों से लूटा हुआ तीन एटीएम, एक मोबाइल व 24 हजार रुपये नगद बरामद किए गए हैं। सोमवार को ट्रेन में एक यात्री को नशा खिलाकर मैदूल ने लूट लिया था। जिसका इलाज उलबेलिया अस्पताल में चल रहा है जिसकी शिनाख्त जीआरपी ने कर ली है।