SARAIKELA: कुख्यात अपराध कर्मी सागर लोहार के घर टिमनिया में मुंडन अनुष्ठान में आए कांड्रा का अपराधकर्मी विकास दास की छत से गिरकर मौत हो गई। विकास दास अपने साथियों के साथ टिमनिया में आकर दिनभर खाना-पीना करते हुए मौज-मस्ती किया और रात को दोस्तों के साथ सागर लोहार का घर के छत पर सोया था। रात डेढ़ बजे उसे खून से लथपथ जमीन पर पड़ा हुआ देखा गया। उपचार के लिए उसे टीएमएच पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित किया। विभिन्न सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को सागर लोहार के भतीजा का मुंडन कार्यक्रम था। इस मौके पर सागर लोहार ने विकास दास को आमंत्रित किया था। बुधवार को सुबह विकास दास अपने दस साथियों के साथ टिमिनिया सागर लोहार का घर आया था। विकास दास अनपे साथियों के साथ दिन भर मौज-मस्ती किया। इस दौरान खाने-पीने का दौर चला और सबने मिलकर जमकर शराब का जाम छलकाया। देर रात तक खाने-पीने एवं शराब का दौर चला। रात को विकास दास अपने दोस्तों के साथ सागर लोहार का घर के छत पर सो गया। राते डेढ़ बजे के लगभग सागर लोहार के पिता रासा लोहार ने देखा कि छत के नीचे जमीन पर विकास दास खून से लथपथ जमीन पर औंधे मुंह गिरा हुआ है। उन्होंने विकास के दोस्तों को जगाकर इसकी जानकारी दी।

ले गए थे टीएमएच

दोस्तों ने खून से लथपथ विकास को सदर अस्पताल पहुंचाया जहां से डाक्टरों ने उसे जमशेदपुर रेफर किया। दोस्तों ने विकास को टीएमएच जमशेदपुर ले गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित किया। मृत घोषित करते ही विकास का शव छोड़कर उसके दोस्त भाग गए। सूचना पाकर सरायकेला थाना प्रभारी अविनाश कुमार टीएमएच पहुंचे जहां विकास के पिता मनोहर पोद्दार समेत उसके परिजन उपस्थित थे। मृतक के पिता मनोहर पाद्दार के फर्द बायान पर सरायकेला पुलिस ने घटना के संदर्भ में प्राथमिकी दर्ज का शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया और परिजनों को शव सौंप दिया। थना प्रभारी ने बताया कि विकास के पिता मनोहर पोद्दार ने अपने फर्द बयान में किसी पर हत्या का आरोप नहीं लगाया। उन्होंने कहा कि उन्हें किसी पर हत्या करने का नहीं शक है और न ही हत्या करने की आशंका है। थाना प्रभारी ने कहा कि मनोहर पोद्दार के बयान पर फिलहाल विकास दास की अस्वभाविक मृत्यु का मामला दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आगर हत्या से मौत की बात आएगी तो उसके आधार पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस हर ¨वदू पर कांड की तहकीकात कर रही है।

बॉडी छोड़कर फरार हुए साथी

छत से गिरने के बाद कांड्रा से ही साथ गए उसके साथी आनन-फानन जमशेदपुर के टीएमएच लेकर पहुंचे, परंतु विकास की मौत हो चुकी थी। डॉक्टरों ने जैसे ही विकास को मृत घोषित किया उसके दोस्त वही शव छोड़कर फरार हो गए। गुरुवार सुबह पुलिस को जब पुलिस को सूचना मिली तो सरायकेला पुलिस एवं कांड्रा पुलिस टीएमएच पहुंची। तब जाकरच् सच्चाई सामने आई।

जेल से छूटा था विकास

विकास दास कई अपराधिक कांड का आरोपित था। वह जेल में था और ग्यारह सितंबर को ही जमानत पर जेल से निकला था। जेल से निकलने के दो दिन बाद ही उसने 13 सितंबर को कांड्रा के कारोबारी शिवजी प्रसाद की हत्या कर दी थी। बताया जाता है कि कांड्रा बस्ती निवासी विकास दास ने रंगदारी देने से इनकार करने पर शिवजी प्रसाद की हत्या का अंजाम दिया था। इस मामले में पुलिस को विकास की तलाश थी। इस बीच टिमनिया में सागर लोहार के घर में आकर उसकी मौत हो गई।