-रविवार को 120 घोड़ों और घुड़सवारों में हुआ रोमांचक मुकाबला

-आरवीसी और आर्मी सर्विस कोर के बीच कांटे की टक्कर

Meerut : रविवार सुबह सात बजे रीमाउंट एंड वेटेनरी कॉर्प (आरवीसी) में नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप इवेंटिंग-2016 आगाज हो गया। शनिवार तक देशभर से आरवीसी पहुंचे घोड़ों को मेडिकल परीक्षण के बाद प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की इजाजत मिल गई है।

दिनभर चली विभिन्न प्रतियोगिताएं

प्रतियोगिता की शुरुआत नोविस एवं प्री-नोविस इवेंटिंग ड्रेसाज से हुई। ज्यूरी के सामने प्रो-नोविस और नोविस प्रतियोगिता संपन्न हुई। इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईएफआई) से वेटनरी चिकित्सकों की टीम व आयोजकों की टीम पांच मार्च तक यहीं रहेगी। लेफ्टीनेंट कर्नल विवेक मिश्रा ने बताया कि प्रतियोगिता में 49 पैनाल्टी के साथ आरवीसी के सवार शौर्य प्रताप लीड कर रहे हैं। प्रो नोविस में 50 पैनाल्टी से दफेदार अंशुल कुमार लीड कर रहे हैं। नोविस और प्री-नोविस में लीड घुड़सवार सोमवार को होने वाले मेन इवेंट क्रॉस कंट्री रेस में हिस्सा लेंगे। रविवार को आरवीसी की ए टीम और आर्मी सर्विस कोर की रेड टीम के बीच कड़ा मुकाबला रहा।

शानदार घोड़े, चुस्त घुड़सवार

बार्डर सिक्योरिटी फोर्स-23

नेशनल पुलिस एकेडमी-7

आसाम राइफल्स-5

इंडियन मिलिट्री एकेडमी-3

राष्ट्रपति अंगरक्षक दल-12

राजस्थान पुलिस-2

रीमाउंट एंड वेटेनरी कार्प-40

आर्मी सर्विस कोर-35

मेरठ में हो रहा आयोजन

ले। कर्नल मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय घुड़सवारी इवेटिंग देश में हर साल होने वाला आयोजन है। पिछली साल यह आयोजन बैंगलुरु में हुआ था, इस साल मेरठ में हो रहा है। उन्होंने बताया कि यहां प्रो नोविस, नोविस प्रतियोगिताओं का आयोजन हो रहा है। विश्वस्तरीय वन स्टार, टू स्टार, थ्री स्टार प्रतियोगिताएं आमतौर पर देश के बाहर ही होती हैं।

आज होगा रोमांचक मुकाबला

राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में सोमवार को रोमांचक मुकाबला क्रॉस कंट्री रेस आयोजित की जा रही है। कर्नल मिश्रा ने बताया कि सुबह सात बजे से क्रॉस कंट्री रेस की शुरुआत होगी जबकि 10 बजे से प्री नोविस क्रॉस कंट्री रेस का आयोजन किया जाएगा।