(जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा स्पेशल)

फैक्ट फाइल

3.1 प्रयागराज का टोटल फर्टिलिटी रेट

3.4 था 2005 में टीएफआर रेट

26 है बर्थ रेट

30 था पांच साल पूर्व बर्थ रेट

65 लाख है वर्तमान में जनसंख्या

56 पुरुष नसबंदी हुई जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में

297 रही महिला नसबंदी की संख्या

-यूपी के सर्वाधिक टीएफआर वाले जिलों में शामिल है प्रयागराज

-जनसंख्या में नंबर वन हैं हम, पुरुष नसबंदी में भी हैं टॉप पर

PRAYAGRAJ: क्या आपको पता है कि यूपी में सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रयागराज जिला हाई टीएफआर सिटीज में शामिल है। इसके गवाह स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार यूपी के सर्वाधिक टीएफआर यानी टोटल फर्टिलिटी रेट वाले जिलों में प्रयागराज को शुमार किया गया है। इसका मतलब है कि यहां प्रत्येक परिवार के औसतन तीन से अधिक बच्चे हैं। जबकि पूरे देश में हम दो हमारे दो का नारा प्रचलित है।

14 साल में नहीं घटा टीएफआर

अंाकड़ों पर जाएं तो 2005 में प्रयागराज का टीएफआर 3.4 था और अब यह घटकर 3.1 हो गया है। उम्मीद थी कि यह तीन से नीचे हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यही कारण है कि प्रयागराज को यूपी के परिवार विकास मिशन में शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत हमारे जिले को जननी सुरक्षा योजना, नसबंदी आदि योजनाओं में दूसरे जिलों से अधिक राशि लाभार्थियों को दी जाती है। जिले का बर्थ रेट जरूर नीचे आया है। यहां अब प्रति हजार में अब 30 की जगह 26 बच्चे जन्म लेते हैं।

बॉक्स।

इस बार भी नंबर वन की तैयारी

पिछले पांच साल से प्रयागराज जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में नंबर वन घोषित होता रहा है। इस बार भी इसकी तैयारी चल रही है। 11 जुलाई से चालू हुए अभियान में प्रयागराज में अभी तक 56 पुरुष नसबंदी कराई गई हैं। जबकि दूसरे नंबर पर बागपत और तीसरे पर मेरठ है। यहां पर क्रमश: 31 और 30 नसबंदी की गई हैं। जबकि महिला नसबंदी में यूपी में इस बार प्रयागराज दूसरे नंबर पर है। वाराणसी 361 की संख्या के साथ पहले नंबर पर है जबकि प्रयागराज में अभी तक 297 ही महिला नसबंदी की गई हैं।

वर्जन

हम प्रदेश में जनसंख्या के मामले में नंबर वन हैं। फिर भी हमारे टीएफआर और बर्थ रेट में कमी आई है। अभी इसमें और लगाने की केाशिश है। इस बार भी हम जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में प्रदेश में नंबर वन बनने की तैयारी कर रहे हैं।

-डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ प्रयागराज