सदर दाल मंडी में सामान की खरीदारी करके वक्त उचित दूरी बनाते दिख लोग, पुलिस भी रही तैनात

कोटला बाजार में सुबह से ही रही मारामारी, भीड़ में एक-दूसरे को धकियाते रहे लोग

Meerut । घर हो या घर से बाहर कोई जगह कोरोना से बचना है तो सोशल डिस्टेंस बनाना ही होगा। दुकान पर सामान खरीदने जाते वक्त भी लोगों को एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखने वाले नियम का पालन करना होगा। यही नहीं दुकानदार से भी उचित दूरी बनाकर ही सामान खरीदेंगे तभी कोरोना से बचाव संभव हैं। हालांकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए पुलिस और प्रशासन हर जुगत लगा रहा है। मगर लोग हैं कि बात समझने को तैयार ही नहीं। इसका उदाहरण गुरुवार को शहर के कोटला बाजार में देखने को मिला, जहां दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी हुई थी। सामान को कंधे पर भर-भरकर एक-दूसरे से धक्का-मुक्की करते हुए लोग रोजमर्रा के जरूरत वाले सामान की खरीदारी में जुटे थे। मगर सदर दाल मंडी में हालात एकदम अलग दिखे।

सदर बाजार का नजारा

दरअसल, सदर और कोटला मेरठ की दो बड़ी मंडी हैं, जहां आवश्यक वस्तुओं को थोक के रेट मे बेचा जाता है। यहां केवल शहर के फुटकर व्यापारी ही नहीं बल्कि पब्लिक भी सामान खरीदने आती है। गुरूवार को सदर बाजार पुलिस सुबह से ही सड़कों पर उतरी हुई थी। सदर बाजार में बनी आवश्यक वस्तु की दुकानों पर पुलिस ने सफेद रंग की लक्ष्मण रेखा दुकानों के बाहर खींच दी। वहीं लोग एक-दूसरे से भी उचित दूरी बनाकर सामान लेते हुए दिखाई दिए। इतना ही नहीं यहां सदर बाजार एसओ विजय गुप्ता द्वारा लगातार एलाउंसमेंट किया जा रहा था कि कोई भी अनावश्यक रूप से दुकानों व सड़कों पर भीड़ न लगाए। जितनी जरूरत है उतना ही सामान खरीदें।

कोटला बाजार का नजारा

मगर कोटला बाजार का नजारा सदर बाजार से एकदम जुदा था। यहां सुबह से ही दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। जल्दी सामान खरीदने और पहले मैं-पहले मैं के चक्कर में लोग एक-दूसरे पीछे धकेल रहे थे। सोशल डिस्टेंस के नाम पर यहां कोरोना से बचाव का हर नियम टूटता दिख रहा था। पुलिस द्वारा भी यहां किसी तरह की कोई व्यवस्था देखने को नहीं मिली। हालात देखकर ऐसा लग रहा था कि देहली गेट पुलिस भी कोरोना से बचाव के शासन के निर्देशों का पालन कराने में दिलचस्पी नहीं रखती है। दुकान पर बैठे व्यापारी भी सामान खरीदने आए लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने की बात नहीं कह रहे थे।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है। सरकार, पुलिस और प्रशासन भी इस पर सबसे ज्यादा जोर दे रहा है। हमने सभी थानेदारों को आदेश दिए है कहीं भी भीड़ एकत्र न हो सके।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ