gorakhpur@inext.co.in

GORAKHPUR: माह-ए-रमजान खत्म होने में महज कुछ दिन और बचे हुए हैं. ऐसे में ईद की तैयारियां जोर पकड़ चुकी हैं. बड़े हों, बच्चे या फिर उम्र दराज, सभी ईद में नए-नए कपड़ों की खरीदारी में मशगूल हो चुके हैं. खासतौर पर ईद में बच्चों की तैयारी और डिमांड पीक पर पहुंच चुकी है. लड़कों को जहां कपड़े तो खास चाहिए ही, वहीं उस पर जूते-पर्स और चश्मे भी मैचिंग हों, इस बात का खास ख्याल है. वहीं लड़कियां भी इस मामले में कहीं से पीछे नहीं हैं. उन्हें भी खास कपड़ों के साथ ही मिक्स एंड मैच आइटम्स भी चाहिए, जिसके लिए मार्केट में जबरदस्त भीड़ है और दुकानदार भी इसे मैनेज करने में नाकाम हो रहे हैं.

आर्टिफिशियल ज्वैलरी की डिमांड
ईद का क्रेज खासतौर पर फीमेल्स में देखने को मिल रहा है. वह आर्टिफिशियल ज्वैलरी, चूडि़यां, मेहंदी की जमकर खरीदारी कर रही हैं. ईद से चंद दिन पहले उनका मिक्स एंड मैच टाइम शुरू हो गया है. गोलघर, रेती चौक, मदीना मस्जिद रोड, शाहमारूफ, मियां बाजार, जाफरा बाजार, गोरखनाथ, पांडेय हाता, तुर्कमानपुर और उर्दू बाजार जैसे बाजारों में ईद की खरीदारी के लिए इफ्तार के बाद फीमेल्स की अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है. श्रृंगार ज्वैलरी हाउस तुर्कमानपुर के रमजान अली ने बताया कि पिछली बार की तरह इस बार भी बाहुबली फिल्म के ईयर रिंग, झुमका व हार महिलाओं की पसंद बना हुआ है.

मुंबई और राजकोट से आए झुमके
बाहुबली हार का सेट 180 से 240 रुपया तक में बिक रहा है. वहीं ईयर रिंग व झुमका 90 से 150 रुपए के बीच लोगों की पसंद बना हुआ है. हार व ईयर रिंग बहुत सारे डिजाइन व कलर में बिक रहा है. दूरदराज के इलाकों से भी खरीदार आ रहे हैं. ईद के लिए खास तौर पर मुंबई के झुमके भी पसंद किए जा रहे हैं. राजकोट के झुमके जो पीतल के बने हुए हैं लोगों की पसंद बने हुए हैं. रमजान अली बताते हैं कि उनके यहां से फ्लेचर, गले का सेट, झुमकी, बैकपिन, झुमका सहारा, ब्रेसलेट, लटकन, टिकटिक, हैयरबैंड की बिक्री हो रही है. थोक विक्रेता मोहम्मद हाशिम ने बताया कि स्पाइरल जैसी डिजाइन और कॉपर कलर वाली मेटल ज्वैलरी सेट की इस ईद पर मार्केट में अच्छी खासी मांग है.

सामान - रेट

झुमका सहारा - 200

झाली - 150

ब्रेसलेट - 20 से 50

लटकन - 30 से 50

झुमकी - 120

गले का सेट - 422

बैकपिन - 20 से 70

फ्लेचर - 20

टिकटिक - 10

हैयरबैंड - 10 रुपए प्रति पीस

आई ब्रो - 10

रिप्लाइनर - 15

काजल - 20 से 30 रुपए

Posted By: Syed Saim Rauf