RANCHI : गणतंत्र दिवस के अवसर पर पहली बार रांची में दस मिनट के एयर शो का आयोजन किया जायेगा। बुधवार को मुख्य सचिव राजीव गौबा ने रांची और दुमका में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक का निदेश दिया कि अपने स्तर पर समन्वय स्थापित कर कार्यक्त्रम की रूपरेखा तैयार करें। उन्होंने सभी विभागों के पदाधिकारियों को निदेश दिया कि विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी लगाएं ताकि लोग जन-कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जागरूक हो सकें। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रायोजक के तौर पर निजी संस्थानों को भी झांकियों के निर्माण में शामिल किया जाये। इसके अलावा प्रभात फेरी का आयोजन, शहर के प्रमुख प्रतिमा स्थलों की साफ -सफाई की जाए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सीआरपीएफ, एनसीसी व अन्य बटालियन के बैंड के साथ परेड में दो महिला बटालियन के बैंड को भी शामिल किया जायेगा।

राष्ट्रपति के आगमन की समीक्षा

मुख्य सचिव ने राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के रांची व हजारीबाग भ्रमण को लेकर समीक्षा की। उन्होंने सुरक्षा से संबंधित सभी बिन्दुओं पर चर्चा की साथ ही यह भी तय किया कि सरकार की ओर से तैयारियों की पूर्ण विवरणी राष्ट्रपति भवन को भेज दी जाये। बैठक में तैयारियों के बारे में उपायुक्त रांची और वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा जानकारी दी गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री एन एन पांडेय, अपर मुख्य सचिव,उद्योग विभाग श्री यू पी सिंह, प्रधान सचिव वित्त विभाग श्री अमित खरे, प्रधान सचिव, नगर विकास विभाग श्री अरूण कुमार सिंह, पुलिस महानिदेषक श्री डीके पांडेय, सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग श्री एपी सिंह सचिव वाणिज्यकर विभाग श्रीमती निधि खरे, सचिव कृषि विभाग श्री नीतिन कुलकर्णी, सचिव कल्याण विभाग श्री राजीव अरूण एक्का, सचिव खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले श्री विनय कुमार चौबे, उपायुक्त रांची, उपायुक्त दुमका समेत कई विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सचिव करेंगे मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री के निदेश के आलोक में पंचायतों में विकास की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिये प्रत्येक जिला की मॉनिटरिंग सचिव स्तर पर की जायेगी। वे बुधवार को योजना बनाओ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव ने पदाधिकारियों को निदेश दिया कि योजना बनाओ अभियान के सफल क्त्रियान्वयन के लिये विभिन्न विभागों के सचिव के स्तर पर समीक्षा की जाय। इस मौके पर प्रधान सचिव ,ग्रामीण विकास विभाग श्री एन एन सिन्हा ने ने कहा कि क्भ् फरवरी तक योजना बनाओ अभियान पर कार्य होगा जिसकी समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिंग, या संबंधित जिला में जाकर करनी है। बैठक में जानकारी दी गई कि योजना बनाओ अभियान में मुख्य रूप से दो बिन्दुओं पर कार्य होना है। राज्य की करीब ब्भ्00 पंचायतों में क्ब् वें वित्त आयोग से करीब ब् हजार करोड़ रूपये की राषि प्राप्त होगी जो सीधे तौर पर पंचायतों के खाते में जायेगी.े