- मेट्रो के लिए सीएसए में पॉवर सबस्टेशन बनाने की यूपीएमआरसी ने की थी तैयारी

- सीएसए ने जमीन देने से किया इंकार, यूपीएमआरसी ने खटखटाया शासन का दरवाजा

KANPUR: कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को जोर का झटका लगा है। सीएसए ने मेट्रो के लिए प्रपोज्ड पॉवर सबस्टेशन के लिए जमीन देने से साफ इंकार कर दिया है। इससे यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन के ऑफिसर्स में अफरातफरी मच गई है। उन्होंने सीएसए से जमीन दिलाने के लिए शासन से गुहार लगाई है।

पॉवर सबस्टेशन बनाना है

दरअसल कानपुर में सबसे पहले मेट्रो आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ेगी। प्रॉयोरिटी सेक्शन में एलीवेटेड ट्रैक व मेट्रो स्टेशन बनाने का काम शुरू हो चुका है। इसके लिए पॉवर बिठूर स्थित 220 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन से मिलेगी, लेकिन इसके लिए यूपीएमआरसीको अपना पॉवर सबस्टेशन बनाना पड़ेगा।

3000 स्क्वॉयर मीटर जमीन

यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने सर्वे के बाद सीएसए में सबस्टेशन बनाने के लिए जमीन चिन्हित की थी। पास में ही स्थित पॉलीटेक्निक में यूपीएमआरसी मेट्रो यार्ड भी बना रहा है। यूपीएमआरसी ने पॉवर सबस्टेशन के लिए सीएसए से 3000 स्क्वॉयर मीटर जमीन मांगी है।

स्टेशंस को रोशन करने में यूज

यूपीएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक बिठूर ट्रांसमिशन स्टेशन से पहले एनर्जी सीएसए स्थित पॉवर सबस्टेशन में आएगी। इसके बाद इसका इस्तेमाल मेट्रो दौड़ाने व स्टेशनंस को रोशन करने में यूज होगा। पर सीएसए ने जमीन देने से मना कर दिया है, इससे यूपीएमआरसी ऑफिसर्स के चेहरे में चिन्ता की लकीरें दिख रही हैं। वह दूसरी जमीन तलाश करने में लग गए हैं। हालांकि उन्होंने सीएसए से जमीन दिलाने के लिए प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार को लेटर भेज कर मदद मांगी है। हालांकि यूपीएमआरसी को पीडब्ल्यूडी के स्टोर को खाली कराने में सफलता मिलती नजर आ रही है। पीडब्ल्यूडी ने जल्द से जल्द स्टोर खाली करने का भरोसा दिया है।