- देश में होने वाली कल्चरल इवेंट्स के लिए मिनिस्ट्री ने लांच की एंड्रॉयड एप 'संस्कृति'

- मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की ओर से ऑर्गेनाइज होने वाला कोई भी इवेंट नहीं होगी मिस

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : कला और साहित्य के जितने हुनरमंद यहां मौजूद हैं, उससे कई ज्यादा लंबी फेहरिस्त इनके कद्रदानों की है। छोटी सी महफिल हो या फिर बड़ा जलसा, कलाकारों की हौसला अफजाई के लिए फैंस हर जगह पहुंच जाते हैं। कभी-कभी ऐसे मौके आ जाते हैं, जब फैंस तक उस महफिल या जलसे की इंफॉर्मेशन नहीं पहुंच पाती। जिसकी वजह से वह प्रोग्राम बेमजा हो जाता है, मगर अब ऐसा नहीं होगा। इंडियन गवर्नमेंट की कल्चरल मिनिस्ट्री ने भी हुनरमंदों और कद्रदानों को ऐसा तोहफा दिया है, जिसकी मदद से हुनरमंदों की हौसलाअफजाई में कमी नहीं आएगी, वहीं कद्रदानों से भी अपने चाहने वालों को देखने और सुनने का मौका नहीं छूटेगा।

'संस्कृति एप' करेगी कमाल

आर्टिस्ट्स और उनके फैंस के बीच कोऑर्डिनेशन बनाने के इरादे से मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ने 'संस्कृति एप' लांच की है। यह एप कला के कद्रदानों के लिए काफी हेल्पफुल है। इसकी मदद से देश में आर्ट और कल्चर को बढ़ावा देने में अहम रोल अदा करने वाले लोगों के बीच प्रॉपर कोऑर्डिनेशन हो सकेगा। वहीं इंडिया के किसी भी कोने में मिनिस्ट्री की ओर से ऑर्गेनाइज होने वाले कल्चरल इवेंट के बारे में यूजर्स को इंफॉर्मेशन मिल सकेगी। इसमें रेग्युलर अपडेट की जाएंगी, साथ ही इंडिया के हर कोने में होने वाले इवेंट की इंफॉर्मेशन इसमें मौजूद रहेगी।

9 कैटेगरीज में अवेलबल हैं इंफॉर्मेशन

यूजर्स के लिए एप को स्पेशली डिजाइन किया गया है। इसमें म्यूजिक, डांस, थियेटर, एग्जिबिशन, फिल्म शोज, चिल्ड्रन, लिटरेचर, लेक्चर के साथ अदर मिलाकर टोटल 9 कैटेगरीज में डिवाइड किया गया है। इन कैटेगरी में सब कैटेगरीज भी बनाई गई हैं, जिसकी हेल्प से यूजर्स अपने फेवरेट फील्ड में होने वाली इवेंट्स की इंफॉर्मेशन हासिल कर सकता है। संस्कृति की एंड्रॉयड अप्लीकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ कल्चरल की वेबसाइट द्बठ्ठस्त्रद्बड्डष्ह्वद्यह्लह्वह्मद्ग.द्दश्र1.द्बठ्ठ, द्बठ्ठस्त्रद्बड्डष्ह्वद्यह्लह्वह्मद्ग.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ से डाउनलोड की जा सकती है।