- पर्यटकों की परेशानी का फायदा उठाने को सक्रिय हुए शातिर

- 1500 रुपए पर मिल रहे थे 1200 रुपए के 100-100 के नोट

आगरा। नोटों के बैन लगने के साथ ही मौके को भुनाने वालों का खेल शुरू हो गया। ताज के बाहर नोट एक्सचेंज को लेकर पर्यटकों के साथ खूब लूट हुई। 500 और 1000 के नोटों को 100 में बदलने के लिए पर्यटकों को नुकसान उठाना पड़ा।

टिकट विंडो के आसपास नोटों का एक्सचेंज ऑफर

एएसआई की ओर से बड़े नोट लेने से जब मना कर दिया गया, तो पर्यटकों की परेशानी का फायदा उठाने के लिए कुछ गुट सक्रिय हो गए। ताज की टिकट विंडो के आसपास पर्यटकों से नोट एक्सचेंज करने के लिए सौदेबाजी शुरू कर दी। पर्यटकों से 1500 रुपए की कीमत के नोटों के बदले 1200 या 1000 रुपए तक के 100-100 के नोट दिए गए। कुछ पर्यटकों ने इसका विरोध भी किया, लेकिन मजबूरी देख शांत हो गए।

नोट एक्सचेंज कर रहे युवक से बातचीत

ताज के बाहर पर्यटकों के नोट एक्सचेंज करने के लिए सौदेबाजी कर रहे युवक से आई नेक्स्ट टीम ने भी संपर्क किया। 100 के नोट के होने की बात पूछी, तो उसने अलग-अलग रेट्स बताए और 20 प्रतिशत का अपना मुनाफा रखा।

युवक से हुई बातचीत

रिपोर्टर: मुझे कुछ छोटे नोट चाहिए थे।

युवक: कितने के लेने हैं?

रिपोर्टर: आप कितना दे सकते हो?

युवक: जितना चाहोगे, यदि ज्यादा चाहिए तो चार्ज भी ज्यादा लगेगा।

रिपोर्टर: अच्छा, तीन हजार रुपए के छोटे नोट दे दो।

युवक: हां मिल जाएंगे, लेकिन इन हैंड 2400 मिलेंगे।

रिपोर्टर: 600 रुपए बीच में लगेंगे? ये तो ज्यादा है। 2700 तक तो दो।

युवक: यदि ताज की खूबसूरती देखनी है, तो इतना तो करना पड़ेगा। दूर से आए हो बिना ताज देखे चले जाओगे तो कोई मतलब नहीं।

सुबह पश्चिमी गेट पर पर्यटकों ने किया हंगामा

सुबह टिकट कांउटर पर एएसआई द्वारा बड़े नोटों के स्वीकार नहीं किए जाने पर पर्यटकों में रोष फैल गया। पश्चिमी गेट पर पर्यटकों को टिकट न मिलने पर उन्होंने एएसआई का विरोध किया और हंगामा किया। इस दौरान स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को भी आना पड़ गया। कुछ पर्यटकों ने बड़े नोट हवा में उछाल कर अपना विरोध जताया।

ऑनलाइन पेमेंट हुआ लेकिन टिकट नहीं आई

एएसआई की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा में भी खामियां नजर आई। कुछ पर्यटकों की ऐसी भी शिकायत रहीं, जिसमें उन्होंने ई-टिकट के लिए ऑनलाइन पेमेंट तो कर दिया, लेकिन उन्हें टिकट प्राप्त नहीं हो सकी। टिकट पर क्यूआर कोड नहीं आ रहा था, जिसके स्कैन हुए बगैर अंदर एंट्री संभव नहीं थी।