5 किलोवॉट के कनेक्शन के लिए लेनी होगी आ‌र्म्ड केबल

नई कॉस्ट डाटा बुक में आ‌र्म्ड केबल के दाम में हुई वृद्धि

उपभोक्ताओं को बाजार से खरीदनी होगी आ‌र्म्ड केबल

आ‌र्म्ड केबल को काटकर नहीं डाली जा सकेगी कटिया

आ‌र्म्ड केबल में तारों को स्टील से कोटेड करने के बाद प्लास्टिक से किया गया है कवर

400 से 700 रुपये का खर्च आता था पहले बिजली खंभे से घर में लगे मीटर के बीच साधारण केबल के जरिए कनेक्शन पर

2 से 3 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे उपभोक्ता को एस्टीमेट शुल्क के साथ आ‌र्म्ड केबल पर सिंगल फेज बिजली कनेक्शन लेने के लिए

Meerut। अगर आप अपने घर या दुकान के लिए बिजली कनेक्शन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको नए कनेक्शन के लिए एक्स्ट्रा खर्च करना होगा। दरअसल, विद्युत नियामक आयोग की नई कॉस्ट डाटा बुक में इस आ‌र्म्ड केबल के दाम में वृद्धि कर दी गई है। साथ ही कनेक्शन लगवाने के लिए उपभोक्ताओं को यह आ‌र्म्ड केबल बाजार से खरीदनी होगी।

जरा समझ लें

नई व्यवस्था के तहत अब पांच किलोवाट या अधिक लोड वाले कनेक्शन के लिए साधारण केबल के बजाय आ‌र्म्ड केबल का इस्तेमाल किया जाएगा। विभाग ने ऐसा बिजली चोरों पर लगाम कसने के लिए किया है। दरअसल, साधारण केबल को काटकर बिजली चोरों आसानी से कटिया डाल लेते हैं। मगर आ‌र्म्ड केबल को काटकर कटिया नहीं डाली जा सकती है। इस केबल में तारों को स्टील से कोटेड करने के बाद प्लास्टिक से कवर किया गया है। हालांकि इस मॉडिफिकेशन से केबल की कॉस्ट बढ़ गई है, जिसका भुगतान उपभोक्ता को नए कनेक्शन के वक्त करना होगा।

दोगुने से भी अधिक दाम

अब तक बिजली खंभे से घर में लगे मीटर के बीच कनेक्शन साधारण केबल के जरिए होता था। जिसमें मात्र 400 से 700 रुपये का खर्च आता था। मगर अब सिंगल फेज बिजली कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को एस्टीमेट शुल्क के साथ आ‌र्म्ड केबल पर 2 से 3 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे।

यह होगा संभावित रेट

साइज साधारण आ‌र्म्ड

सिंगल फेज 6 एमएम 15 से 20 रुपये 100

सिंगल फेज 10 एमएम 25 से 30 रुपये 150

थ्री फेज 16 एमएम 50 से 60 रुपये 250

आ‌र्म्ड केबल का प्रयोग डिवीजन थर्ड में कांवड़ यात्रा के बाद स्मार्ट मीटर के साथ शुरू किया जाएगा। इसे बिजली चोरी वाले इलाकों में प्राथमिकता से लगाया जाएगा।

अरुण पाठक, एसई सिटी