I Exclusive

इलाहाबाद प्रधान डाकघर में खुल गया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

गांव के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को जोड़ने की कवायद

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: गांव के अंतिम आदमी का बैंक खाता खुलवाने के लिए केन्द्र सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। देशभर के प्रधान डाकघर में पेपरलेस बैंकिंग की योजना के अंतर्गत इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खोला जा रहा है। इस योजना में इलाहाबाद का प्रधान डाकघर भी शामिल हो गया है। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार की पेपरलेस बैंकिंग के जरिए गरीबों का ज्यादा से ज्यादा खाता खोलने के लिए यह योजना चलाई गई है। स्मार्टफोन से खोला जाएगा अकाउंट

पेमेंट्स बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए गरीबों को बैंक तक आने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए संबंधित एरिया का डाकिया घर तक जाएगा और स्मार्टफोन के जरिए अकाउंट खोलेगा। डाकिए के फोन में एक एप होगा। उस एप के जरिए आपके द्वारा दी गई राशि बैंक में जमा करेगा और जो राशि आप निकालना चाहते है उसे भी एप के जरिए निकालकर आपको दे देगा। इसके लिए बैंक प्रशासन संबंधित डाकिए को इंसेंटिव भी देगा।


हो चुकी नियुक्ति, मंत्री करेंगे उद्घाटन

प्रधान डाकघर में पिछले एक महीने से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खोलने के लिए काम चल रहा था। डाकघर के पहले तल पर बैंक खोला गया है। हालांकि अभी उसका उद्घाटन नहीं हुआ है। लेकिन बैंक में ब्रांच मैनेजर, दो क्षेत्रीय प्रबंधक, एक एरिया सेल्स मैनेजर व एक असिस्टेंट मैनेजर एरिया ऑपरेशन की नियुक्ति हो चुकी है। ब्रांच मैनेजर चंदन अस्थाना की मानें तो इसी महीने रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के द्वारा बैंक का उद्घाटन कराया जाएगा।


दो बैंक की मिलेगी सुविधा

इलाहाबाद में पहले चरण में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की दो ब्रांच खोली गई है। पहली मेन ब्रांच प्रधान डाकघर में खोली गई है जबकि दूसरी बैंक की दूसरी ब्रांच झूंसी स्थित डाकघर में खोली जाएगी। जहां पर बैंक खोलने की प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है।


यह रहेंगी सुविधाएं

-सेविंग या करेंट अकाउंट में अधिकतम एक लाख रुपए तक जमा व निकासी की सुविधा दी जाएगी।

-सौ रुपए की डिपॉजिट से अकाउंट खोला जाएगा।

-ग्राहक सेविंग और करेंट अकाउंट दोनों खुलवा सकते हैं।

-ग्राहक को मोबाइल और नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी।

- एप के जरिए डाकिया आरटीजीएस और नेफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

-एप के जरिए बिजली का बिल, हाउस टैक्स, मोबाइल रिचार्ज आदि की सुविधा मिलेगी।

-एसएमएस का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, लेकिन एटीएम कार्ड सुविधा नहीं मिलेगी।

-मिनिमम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं होगी और थर्ड पार्टी प्रोडक्ट की सुविधा मिलेगी।

-डाकघर के खाताधारकों को बैंक से जोड़ने के लिए उन्हें ऑप्शन दिया जाएगा।

-क्यू आर कोड भी उपलब्ध कराया जाएगा ताकि अगर ग्राहक अकाउंट नंबर भूल जाए तो स्कैन के जरिए अकाउंट नंबर पता लगाया जा सके।


डाकघर में पेपरलेस बैंकिंग की व्यवस्था के तहत बैंक खोला गया है। यहां ग्राहकों को मोबाइल और नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी। हमारे डाकिए गांव-गांव जाकर एप के जरिए गरीबों का खाता खोलेंगे और धन की निकासी व जमा करने का भी काम करेंगे।

-सुबोध प्रताप सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक प्रधान डाकघर