एटीएम और बैंक में हाथों को सैनिटाइज करके ही दी जा रही एंट्री

आगरा। कोरोनावायरस से निपटने के लिए संडे को जनता कफ्र्यू रहा। इसके बाद अब आगरा में लॉकडाउन हो गया है। लॉकडाउन में केवल जरूरी चीजें ही चालू रहेंगी। महीने का अंत है और लोगों के बैंक के काम भी पेंडिंग पडे़ हैं। लॉकडाउन के चलते लोग अपनी जरूरत के लिए कैश निकाल रहे हैं। मंडे को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने सिटी के बैंकों और एटीएम का रियलिटी चैक किया। कुछ बैंकों में तीन-तीन कस्टमर्स को अंदर एंट्री मिल रही थी, तो कुछ बैंकों में हाथों को सैनिटाइज करके ही अंदर जाने दिया जा रहा था।

पंजाब नेशनल बैंक, दयालबाग रोड

दयालबाग रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक में कस्टमर्स की एंट्री तीन-तीन के पेयर मे हो रही थी। लोगों को एक साथ अंदर नहीं जाने दिया जा रहा था, ताकि लोगों के बीच डिस्टेंस मेंटेन रहे। बैंक में कस्टमर्स के हाथ सैनिटाइज करके ही एंट्री दी जा रही थी। जब तीन कस्टमर्स बाहर आ रहे थे। इसके बाद ही अन्य तीन कस्टमर्स को एंट्री मिल रही थी।

इलाहाबाद बैंक, खंदारी

इलाहाबाद बैंक में कस्टमर्स की आवाजाही कम हो रही थी। जो भी कस्टमर्स बैंक में आ रहे थे, उन्हें यहां पर एक साथ न अंदर भेजने के बजाय 10-10 कस्टमर्स को अंदर भेजने का प्लान बनाया गया है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट का रिपोर्टर जब यहां पर पहुंचा तो बैंक में चार ही कस्टमर्स थे। बैंक में हाथों को सैनिटाइज करके ही कस्टमर्स को अंदर भेजा जा रहा है।

कॉर्पोरेशन बैंक, संजय प्लेस

संजय प्लेस स्थित कॉर्पोरेशन बैंक में कस्टमर्स बाहर ही खड़े थे। यहां पर रिपोर्टर ने जब बैंक वालों से पूछा कि कस्टमर्स बाहर कैसे खड़े हैं, तो बताया गया कि फिलहाल बैंक में कैश खत्म हो गया है। यहां केवल अन्य जरूरी काम ही हो रहे हैं। कैश न होने की वजह से कॉर्पोरेशन बैंक का एटीएम भी बंद पड़ा था। यहां पर भी हाथों को सैनिटाइज करके ही एंट्री दी जा रही थी।

यस बैंक, संजय प्लेस

यस बैंक खुली हुई थी, लेकिन यहां पर कोई कस्टमर नहीं था। बाहर खड़े गार्ड से पूछा कि बैंक में काम हो रहा है या नहीं। तो उसने बताया कि बैंक तो खुली है, लेकिन कोई कस्टमर्स नहीं आ रहे हैं। जो भी आ रहे हैं, उनके हाथों को सैनिटाइज करके ही एंट्री दी जा रही है। यस बैंक के एटीएम में भी कोई कस्टमर नहीं मिला।

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम

दयालबाग रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में कोई गार्ड नहीं मिला। यहां पर हर कोई यूं ही मनी विदड्रॉल करके निकाल रहा था। यहां पर हैंड्स को सैनिटाइज करने की कोई व्यवस्था नहीं मिली।

हम यहां पर पैसे निकालने आए हैं। बैंक में तीन-तीन लोगों की एंट्री हो रही है। पहले तीन लोग बाहर आ रहे हैं, उसके बाद ही अन्य तीन को एंट्री दी जा रही है।

-किशन

बैंक की ओर से की जा रही यह व्यवस्था ठीक है। डिस्टेंस मेंटेन रखेंगे तो कोरोनावायरस के संक्रमण से बचा जा सकेगा। अभी मेरा नंबर आने वाला है इसके बाद ही में अंदर एंट्री करुंगा।

-धीरज

बैंक के अंदर हाथों को सैनिटाइज करके ही एंट्री दी जा रही है। यह करना जरूरी भी है। हम न चाहते हुए भी किसी न किसी चीज को छू ही लेते हैं। कोरोनावायरस भी छूने से फैलता है।

पवन