कचहरी के गेटों पर चेकिंग के लिए नहीं लगे मेटल डिटेक्टर

किसी गेट पर चेकिंग करते नहीं दिखे पुलिसकर्मी

Meerut। गुरुवार, दोपहर डेढ़ बजे। कलक्ट्रेट के गेट से कचहरी जाने वाला रास्ता। पुलिसकर्मी आराम से बैठे थे। भले ही लखनऊ की वजीरगंज कचहरी में एक देसी बम फटने के बाद पूरे प्रदेश में खलबली मची हो, लेकिन मेरठ में कचहरी की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर इसका कोई फर्क नहीं था। कचहरी के अंदर कौन एंट्री करने वालों की तलाशी लेने की जहमत पुलिस वालों ने नहीं उठाई। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने कचहरी में सुरक्षा का ये नजारा देखा तो हैरत हुई।

पुलिस की लापरवाही

हनुमान मंदिर के सामने वाला कचहरी का गेट और अंबेडकर मूर्ति के सामने कचहरी का पूर्वी गेट, दोनों जगह कचहरी की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी में लापरवाही करते साफ देखे जा सकते थे। दोनों गेट से अंदर जाने वाले सैकड़ों लोगों की चेकिंग की कोई व्यवस्था नहीं थी। इतना ही नहीं गत दिनों बिजनौर कचहरी में दिनदहाड़े हुई हत्या के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश की सभी कचहरी के गेटों पर मेटल डिटेक्टर लगाने आदेश दिए थे, जो पूरी तरह हवा-हवाई थे। किसी भी गेट पर मेटल डिक्टेक्टर नहीं लगे हैं। इतना ही नहीं कचहरी में सुरक्षा के लिहाज से इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 140 पुलिसकर्मियों की तैनाती के भी निर्देश दिए थे। मगर कचहरी की सुरक्षा को ताक पर रखकर ये आदेश भी पुलिस फॉलो नहीं कर रही है। जब गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम कचहरी पहुंची तो तो कुछ पुलिसकर्मी आराम से बीड़ी पी रहे थे तो कुछ धूप सेक रहे थे। किसी भी तरह की सुरक्षा को लेकर सक्रियता पुलिसकर्मियों में नहीं दिख रही थी। सेशन हवालात और सदर हवालात पर जहां बंदियों के वाहन आकर रूकते हैं, वहां भी कोई उचित पुलिस व्यवस्था देखने को नहीं मिली।

जिस तरह से कचहरी में आए दिन घटना होती रहती हैं, उसे देखते हुए पुलिस को कचहरी का स्पेशल सुरक्षा प्लान तैयार करना चाहिए।

उपदेश शर्मा, एडवोकेट

मेरठ कचहरी में खून खराबा कई बार हो चुका है। आगे से ऐसी घटनाएं दोहराई न जा सके इसको लेकर पुलिस का पहरा यहां सख्त होना चाहिए।

संदीप चौधरी, एडवोकेट

कचहरी में सीसीटीवी भी खराब पड़े हैं। मेटल डिक्टेक्टर की किसी गेट पर कोई व्यवस्था नहीं है। पुलिसकर्मी भी बैठे रहते है। कोई चेकिंग नहीं की जाती है, पुलिस को सख्त होना पड़ेगा।

विशाल सिंह, एडवोकेट

कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। कचहरी में सभी को चेकिंग के बाद एंट्री दी जाएगी। यदि पुलिसकर्मी ड्यूटी के प्रति लापरवाह दिखे तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ