- यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में पिछले साल से हाई गई पहली कटऑफ

- एडमिशन प्रक्रिया में इस बार देखने को मिले हैं कई बदलाव

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी संबंधित कॉलेजों के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। पहली कटऑफ जारी हो चुकी है। इसबार पिछले साल की तुलना में मेरिट हाई गई है। वहीं यूनिवर्सिटी की ओर से इसबार एडमिशन प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए कई बदलाव भी किए गए हैं।

सबसे आगे बीएससी

अगर हम पिछले बार कॉलेजों की फ‌र्स्ट कटऑफ पर नजर डालें तो पिछले साल अधिकतर कॉलेजों की बीएससी की जरनल वालों की कटऑफ 74 के आसपास पहुंची थी। वहीं इसबार कटऑफ 78 प्रतिशत से भी ऊपर गई है। वहीं बीकॉम की बात करें तो पिछले साल बीकॉम में समान्य वालों की कटऑफ 79 के आसपास पहुंची थी। इसबार यह कटऑफ 80 प्रतिशत के आसपास पहुंची है। अगर बीए की बात करें तो बीए वालों की कटऑफ लास्ट इयर 75 प्रतिशत पहुंची। वहीं इसबार यह कटऑफ डाउन गई है कटऑफ 60 के आसपास पहुंच गई हैं।

60 प्रतिशत यूपी बोर्ड का कोटा

यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए इसबार यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स का ज्यादा ख्याल रखा गया है। इसबार यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स का कोटा 60 प्रतिशत रखा गया है। इसके अलावा 40 प्रतिशत कोटे के तहत सीबीएसई और आईसीएसई के स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है। जबकि इससे पहले ऐसा नहीं था।

स्टेट का कोटा 90 प्रतिशत

एडमिशन को लेकर इसबार एक खास और बड़ी बात ये है कि एडमिशन में 90 प्रतिशत कोटा यूपी स्टेट के स्टूडेंट्स के लिए रखा गया है। वहीं अदर स्टेट के स्टूडेंट्स के लिए मात्र 10 प्रतिशत ही कोटा रखा गया है। यानि यूनिवर्सिटी में इसबार अपनी स्टेट के स्टूडेंट्स को ही ज्यादा चांस मिलने वाले हैं।

भरने होंगे दो फोन नंबर

अभी तक यूनिवर्सिटी में भरे जाने वाले रजिस्ट्रेशन फार्म में केवल एक ही फोन नंबर भरने से काम चल जाया करता था। लेकिन इसबार यूनिवर्सिटी के फार्म भरने वाले स्टूडेंट्स से एक नहीं दो नम्बर भरवाए जाएंगे।

कॉलेजों के लिए सख्ती

यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को भी दिशा निर्देश जारी किए है कि एडमिशन संबंधित स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स की पूरी तरह से जांच पड़ताल करके ही उनको एडमिशन दें। इसके साथ ही कॉलेजों का यह भी निर्देश दिए हैं कि एक जून को जिन पाठ्यक्रमों व विषयों की संबंद्धता समाप्त हो रही हैं उनमें उनसे इस सत्र में प्रवेश नहीं लिया जाएगा।

नहीं भरने पड़े ज्यादा पैसे

अक्सर पहले हर कॉलेज के लिए सौ रुपए पर कॉलेज के हिसाब से देने होते थे। लेकिन इसबार स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन के लिए ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने होंगे। सौ रुपए में स्टूडेंट्स छह कॉलेज व तीन पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं।

इसबार एडमिशन प्रक्रिया में काफी बदलाव किए गए हैं। जिससे काफी कुछ सुधार हुआ है। आशा है कि आगे भी सिस्टम में काफी सुधार आएगा।

प्रो। वाई विमला, प्रवेश समन्वयक, सीसीएस यूनिवर्सिटी