- साइबर क्रिमिनल्स ने बैंक एकाउंट से उड़ा दिए 44857 रुपए

-धीरे-धीरे कई बार में हुआ था रुपए ट्रांजेक्शन, रिपोर्ट दर्ज

ALLAHABAD: साइबर क्रिमिनल्स के मकड़जाल से बचना है तो बैंक एकाउंट में मैसेज एलर्ट फेसिलिटी जरूर एक्टिव करा लें। ताकि अगर कोई आपके बैंक एकाउंट से रुपए ट्रांजेक्शन करता है तो तत्काल आपको उसकी जानकारी हो सके। कटरा के बिजनेसमैन ने अगर ऐसा किया होता तो उनका बैंक एकाउंट साफ न होता। पहले ट्रांजेक्शन पर ही उन्हें इसकी जानकारी मिल जाती। साइबर क्रिमिनल्स ने जब उनके बैंक एकाउंट को खाली कर दिया तब वह जान सके और अब शिवकुटी थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई है।

कटरा के रहने वाले

मनीष जायसवाल कटरा के रहने वाले हैं। उनका गोविन्दपुर एरिया में स्थित पीएनबी में बैंक एकाउंट है। कुछ दिन पहले जब मनीष ने अपना बैंक एकाउंट चेक किया तो दंग रह गए। पता चला कि बैंक एकाउंट से ब्ब्8भ्7 रुपए गायब हैं। वह बैंक से डिटेल पता करने में जुट गए। पता चला कि उनके बैंक एकाउंट से कई बार में आन लाइन शॉपिंग हुई है। इसके बाद मनीष ने शिवकुटी पुलिस से मदद की गुहार लगाई। पुलिस ने तहरीर लेकर आईटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज कर लिया। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच के लिए साइबर सेल को केस ट्रांसफर कर दिया गया है।

एलर्ट जरूर एक्टिव कराएं

मैसेज एलर्ट से मतलब है कि जब आपके बैंक एकाउंट से कोई रुपए निकालता है तो उसकी डिटेल आपके मोबाइल पर आ जाएगी। इसके लिए आपको बैंक में जाकर मैसेज एलर्ट एक्टिव कराना होगा। मैसेज एलर्ट एक्टिव होने के बाद हर ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट मैसेज के थू्र आपके मोबाइल पर होगी। जिससे यह पता चलता रहेगा कि कहीं किसी ने आपके बैंक एकाउंट से रुपए तो नहीं निकाला। दूसरा यह है कि पहला ट्रांजेक्शन होते ही आपको पता चल जाएगा और आप बैंक में काल करके अपना एकाउंट सीज करा सकते हैं। ताकि कोई बाद में ट्रांजेक्शन न कर सके।