- डीएम ने किया टेढ़ी पुलिया से कुर्सी रोड तक साइकिल ट्रैक का निरीक्षण

- क्वालिटी भी घटिया, पीडब्लूडी के जेई के खिलाफ होगा एक्शन

LUCKNOW: सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट 'साइकिल ट्रैक' में लापरवाही बरतना अफसरों को भारी पड़ेगा। शुक्रवार को टेढ़ी पुलिया से कुर्सी रोड तक के साइकिल ट्रैक का निरीक्षण डीएम राजशेखर ने किया। ट्रैक पर अवैध कब्जा और घटिया निर्माण क्वालिटी देख डीएम नाराज हुए। उन्होंने ट्रैक पर कब्जा करने वालों के खिलाफ एफआईआर और पीडब्ल्यूडी के जेई के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का निर्देश दिया।

आठ करोड़ की लागत से बना ट्रैक

टेढ़ी पुलिया से कुर्सी रोड के बीच 5.75 किमी लंबे साइकिल ट्रैक को कुछ महीने पहले ही बनाया गया था। सड़क के दोनों तरफ ट्रैक बनाने में 7.8 करोड़ रुपये खर्च हुये थे। डीएम राजशेखर ने औचक निरीक्षण किया तो साइकिल ट्रैक की सारी हकीकत सामने आ गई। और, इसका निर्माण करने वाले इंजीनियर्स की कलई खुल गई। लापरवाही से आगबबूला डीएम ने इस ट्रैक निर्माण से जुड़े सभी जूनियर इंजीनियर्स को सस्पेंड करने के निर्देश दे दिए। वहीं सहायक अभियंताओं को प्रतिकूल प्रविष्टि और अधिशासी अभियंता को लिखित चेतावनी देने के निर्देश भी दिए। ट्रैक की मरम्मत में जितना भी खर्च आएगा वो अभियंताओं से ही वसूला जाएगा।

पूरे ट्रैक पर था कब्जा

डीएम के निरीक्षण में ट्रैक के बायीं ओर सिर्फ अतिक्रमण ही नजर आया। ठेले से लेकर कोमचे वालों ने पूरी तरह से ट्रैक को घेर रखा था। ट्रैक डीएम ने मौके पर ही एसओ को बलपूर्वक अतिक्रमण हटवाने के आदेश दिये। साथ ही कहा कि अगर दोबारा यहां पर अतिक्रमण किया जाये तो अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

ट्रैक में मिलीं खामियां

करीब 20 जगहों पर ट्रैक टूटा पड़ा था

घटिया क्वालिटी का सामान इस्तेमाल हुआ

बारिश का पानी भी कई जगह भरा हुआ था

दूसरे निर्माण कार्यो का सामान भी था ट्रैक पर

ट्रैक को बाधित कर रही थी निर्माण सामग्री

अब क्या होगा एक्शन

पूरे काम की जांच विशेषज्ञ करेंगे

अधिशासी अभियंता को ट्रैक खाली कराने के निर्देश

मरम्मत के कामों का ब्योरा बनाने का निर्देश

सहायक अभियंताओं को प्रतिकूल प्रविष्टि

अधिशासी अभियंता को लिखित चेतावनी

मरम्मत का खर्च अभियंताओं से वसूलेंगे