मुंबई (एएनआई)। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, चक्रवाती तूफान निसर्ग आज महाराष्ट्र के उत्तरी तट पर दोपहर तक टकरा सकता है। इस बात की जानकारी आईएमडी ने ट्वीट करके दी। हालांकि मौसम विभाग की तरफ से कई और ट्वीट किए गए जिसमें उन्होंने बताया, 'हवा की स्पीड आगे चलकर 100-110 तक बढ़ जाएगी और 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगी क्योंकि समुद्र की सतह के बढ़ते तापमान के चलते तूफान और अधिक खतरनाक बन जाएगा।'

व्यास कम होने से बढ़ रही तूफान की स्पीड

हवा की गति की प्रकृति के बारे में बताते हुए, आईएमडी ने आगे ट्वीट किया, "रडार के माध्यम से तूफान की आई का व्यास लगभग 65 किमी देखा गया मगर पिछले एक घंटे में यह कम होता गया। व्यास जितना कम होगा तूफान की तीव्रता उतनी तेजी होगी। इसलिए हवा की गति 85-95 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 90 हो गई है। आगे चलकर यह 100 से 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगा।

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

इस तूफान से निपटने के लिए पूरे महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ ने कहा कि मुंबई में कुल आठ टीमों को तैनात किया गया है, रायगढ़ में पांच टीमें, पालघर, ठाणे में दो टीमें और रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में एक टीम बनाई गई है। इसके अलावा, एनडीआरएफ की पांच टीमों को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के अनुसार 2 जून को मुंबई के विजयवाड़ा से आईएल -76 द्वारा एयरलिफ्ट किया गया था।

सटीक समय की अभी पुष्टि नहीं

एनडीआरएफ अधिकारी शिव पारदा राव, दहानू क्षेत्र में अपनी टीम के साथ तैनात हैं। उन्होंने एएनआई से बातचीत में कहा, 'तटीय क्षेत्रों से लगभग 60 प्रतिशत लोग अपने रिश्तेदारों के घर पर चले गए हैं। शेष लोगों को निकासी केंद्र भेज दिया गया है। हमने कोविड-19 दिशानिर्देशों को भी ध्यान में रखा है और सोशल डिस्टेंसिंग को भी सुनिश्चित किया है।' उन्होंने कहा, "चक्रवात निसारगा से मिली जानकारी से आज रात यहां पहुंचने की संभावना है। सटीक समय की अभी पुष्टि नहीं हुई है। हम स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं।"

अलीबाग से टकराएगा तूफान

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान के अनुसार, बुधवार सुबह तड़के एनडीआरएफ की टीमों अलीबाग पहुंच गई। आईएमडी द्वारा जारी किए गए 5 बजे के बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात निसर्ग 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर महाराष्ट्र तट की ओर बढ़ रहा था। यह बुलेटिन के बारे में बताया कि आज अलीबाग से 200 किमी दक्षिण-दक्षिण की ओर और मुंबई के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में लगभग 250 किमी दूर है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk