-बुकिंग के सप्ताह भर बाद घर पहुंच रहे गैस सिलेंडर

-सावन में रास्ता बंद होने से गैस सिलेंडर लेकर आने वाले वाहन नहीं पहुंच पा रहे शहर में

त्योहारों के मौसम में एलपीजी सिलेंडर की किल्लत हो गयी है। घरेलू के साथ कामर्शियल सिलेंडर भी वक्त से नहीं मिल रहे हैं। हाल यह है कि बुकिंग के एक सप्ताह बाद ही डिलेवरी मिल रही है। इसकी वजह यह है कि गोरखपुर गैस प्लांट बंद होने हो गया है। इस वजह से बनारस के गैस बाटलिंग प्लांट में दबाव अधिक बढ़ गया है। डिमांड अधिक होने के कारण नाइट शिफ्ट में भी बाटलिंग प्लांट से सिलेंडर निकाले जा रहे हैं। बनारस सहित आधे पूर्वाचल में सप्लाई दी जा रही है। इसके बावजूद समय से सप्लाई नहीं मिल पा रही है।

सावन ने रोका वाहन

एलपीजी सिलेंडर क्राइसिस के पीछे सावन को वजह बताया जा रहा है। कांवरियों के आवागमन के चलते कई रूट पर बड़े वाहनों की आवाजाही बंद है। इसके चलते सिलेंडर ढोने वाले भी शहर में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं। सप्ताह में तीन या चार दिन ही गैस सिलेंडर की गाडि़यां शहर में पहुंच रही हैं। गैस एजेंसी संचालक भी मान रहे हैं कि रूट डायवर्जन से डिलेवरी पर असर पड़ा है। मगर, सावन बाद सब सही हो जाएगा।

हर रोज 45 हजार सिलेंडर

बाबतपुर गैस बाटलिंग प्लांट में गैस रीफिलिंग का काम धुआंधार चल रहा है। डिमांड को पूरा करने के लिए गैस सिलेंडर की रिफलिंग की जा रही है। एक दिन में लगभग 45 हजार गैस सिलेंडर डिलेवरी के लिए निकाले जा रहे हैं। करीब 150 ट्रकों के जरिये यहां से बनारस सहित आधा पूर्वाचल को डिलेवरी दी जा रही है। गोरखपुर तक भी डिलेवरी की जा रही है। लेकिन त्योहार के मौसम में डिमांड अधिक होने की वजह से सप्लाई पर्याप्त साबित नहीं हो पा रही है।

डिलेवरी में दिक्कत

गैस एजेंसी संचालकों की मानें तो उन उपभोक्ताओं को समय पर डिलेवरी नहीं मिल पा रही है जिन्होंने शनिवार को बुकिंग कराई है। मान लीजिए कि शनिवार को बुकिंग हुई और रविवार व सोमवार को रूट डावर्जन के चलते गाडि़यां आ नहीं पाती है। सिलेंडर लदे ट्रक आने में मंगलवार और बुधवार तक का समय लग जाता है। बुधवार को आएगा तो फिर गुरुवार और शुक्रवार तक डिलेवरी होगी। यह कारण भी मेन वजह मानी जा रही है।

रूट डायवर्जन के चलते गाडि़यां फंस जाती हैं। जिसकी वजह से डिलेवरी में देर हो जाती है। लेकिन ऐसा हर समय नहीं होता है। इधर कुछ दिनों से दिक्कत है, सावन बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी।

मनीष चौबे, प्रवक्ता

वाराणसी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन

सिलेंडर की डिलेवरी की क्राइसिस कम करने को लेकर गैस बाटलिंग प्लांट में नाइट शिफ्ट में भी काम चल रहा है। उपभोक्ताओं को समय पर सिलेंडर डिलेवरी के लिए हर कोई मुस्तैदी से काम कर रहा है।

कुमार अग्रवाल, अध्यक्ष

वाराणसी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन

बुकिंग के सप्ताह भर बाद गैस सिलेंडर की डिलेवरी आ रही है। बार-बार एजेंसी पर जाने और शिकायत के बाद यह स्थिति है।

डॉ। सलिलेश मालवीय, दुर्गाकुंड

गैस सिलेंडर की किल्लत है। बुकिंग के बाद डिलेवरी सात से आठ दिन बाद मिल रही है। पूछने पर बताया जाता है कि सिलेंडर आया ही नहीं आया है।

विशाल दुबे, मलदहिया

51

एजेंसी है इंडेन की शहर में

20

एजेंसी है भारत की शहर में

15

एजेंसी है एचपी की शहर में

45000

गैस सिलेंडर निकलते है बाटलिंग प्लांट से हर रोज

150

ट्रक निकलते है प्लांट से हर रोज