दो मजदूर गंभीर रूप स झुलसे, इलाहाबाद में कराए गए एडमिट कानपुर-बरौनी पाइप लाइन की चल रही थी मरम्मत

वेल्डिंग के वक्त फटा सिलिण्डर, पाइप लाइन क्षतिग्रस्त, बहा डीजल

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI( 15 June): कानपुर से बरौनी के बीच बिछी इंडियन ऑयल की डीजल पाइप लाइन की मरम्मत के दौरान बुधवार को ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट की वजह से स्पॉट काम कर रहे दो मजदूर झुलस गए। उन्हें गंभीर हालत में इलाहाबाद के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ब्लास्ट से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने से सैकड़ों लीटर डीजल बह गया। ठेकेदारों ने मशक्कत के बाद पाइप लाइन को ठीक किया। गनीमत रही कि ब्लास्ट के दौरान आग नहीं लगी। वर्ना बड़ी अनहोनी हो जाती।

सिलिण्डर में हुआ विस्फोट

इंडियन ऑयल ने बरौनी से लेकर कानपुर के बीच डीजल पाइप लाइन बिछा रखी है। यह पाइप लाइन सैनी कोतवाली के अटसराय रेलवे स्टेशन के समीप से गुजरी है। अटसराय के पास पाइप लाइन में कुछ खराबी आ गई थी। बुधवार की सुबह से इसी की मरम्मत की जा रही थी। मरम्मत के दौरान सिलिण्डर से वेल्डिंग की जा रही थी। इसी दौरान जोर की आवाज के साथ सिलिण्डर में विस्फोट हो गया। इससे मौके पर कार्य कर रहे मजदूर पश्चिम बंगाल निवासी पलटू (28) व उसका एक साथी बुरी तरह से झुलस गए। आनन-फानन में दोनों को सिराथू के निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां हालत नाजुक डॉक्टरों ने इलाहाबाद के लिए रेफर कर दिया।

बह गया सैकड़ों लीटर डीजल

सिलिण्डर में ब्लास्ट के कारण डीजल की पाइप लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। इससे मौके पर सैकड़ों लीटर डीजल बह गया। मरम्मत कार्य में लगे ठेकेदारों ने मशक्कत के बाद पाइप लाइन को दुरुस्त कराया। गनीमत थी कि ब्लास्ट के दौरान पाइप लाइन में आग नहीं लगी। ऐसा होता तो तस्वीर भयावह होती। क्योंकि आग लगती तो उसे कंट्रोल करना काफी मुसीबत भरा काम होता।

रेलवे को हो सकता था नुकसान

जिस स्थान पर ब्लास्ट हुआ उसके ठीक बगल से रेल लाइन गुजरी है। धमाके के वक्त कोई पैसेंजर ट्रेन ट्रैक से गुजरी थी। अगर आग भड़कती तो रेल में सफर करने वाले मुसाफिरों के साथ भी अनहोनी हो सकती थी। रेलवे को नुकसान होता।

प्रशासन ने नहीं दिखाई संजीदगी

जिले में इतनी बड़ी घटना हुई लेकिन पुलिस और प्रशासन ने मामले में कोई संजीदगी नहीं दिखाई। घटना की जानकारी होने के बाद सिर्फ अझुवा चौकी प्रभारी मौके पर गए और फौरी बातचीत करके वापस लौट आए।