-दो मंजिला मकान में हो रही थी अवैध गैस रीफिलिंग

-अचानक आग लगने के बाद घंटों फटते रहे छोटे-बड़े सिलेंडर

- चौकी इंचार्ज, सिपाही समेत 12 झुलसे

-आग पर काबू पाने के लिए घंटों करनी पड़ी मशक्कत

-गैस रीफिलिंग का काला धंधा बना पूरे मोहल्ले के लिए खतरा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्

सिगरा क्षेत्र का लल्लापुरा इलाका बुधवार को एक के बाद एक हुए 18 धमाकों से दहल उठा। स्थानीय लोग आतंकी वारदात की आशंका से सहम गए। थोड़ी देर बाद हकीकत का पता चला कि धमाके सिलेंडर फटने की वजह से हो रहे हैं। एक घर के नीचे मौजूद स्टोव, कुकर और चूल्हा रिपेयरिंग की दुकान में अवैध गैस रीफिलिंग के दौरान आग लग गयी। थोड़ी ही देर में आग रीफिलिंग के लिए रखे सिलेंडर्स तक पहुंच गयी जिससे सिलेंडर ब्लास्ट करने लगे। सुबह 11 बजकर 20 मिनट से लेकर दोपहर एक बजे तक 18 धमाके हुए। सूचना पाकर पहुंचे स्थानीय चौकी इंचार्ज, एक सिपाही और आसपास रहने वाले छह लोग तेज लपटों की चपेट में आकर झुलस गए। फायर ब्रिगेड ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पुलिस अवैध धंधा करने वाले की तलाश में जुट गई है।

मरम्मत की आड़ में चल रहा था खेल

लल्लापुरा के जिस मकान में आग लगी और सिलेंडर ब्लास्ट हुए वह दालमंडी के ईशा अहमद का है। इसमें अवैध गैस रीफिलिंग का धंधा चलता था। कुछ दिन पहले ईशा मकान के नीचे निशा स्टोव मेकर्स के नाम से स्टोव और चूल्हा मरम्मत की दुकान चलाता था। बाद में उसने पूरा मकान खरीद लिया और उसकी रिपेयरिंग करवाकर जल्द दालमंडी से परिवार यहां लाने वाला था। दुकान की आड़ में अवैध गैस रीफिलिंग का धंधा करता था। बुधवार की सुबह अपने कर्मचारियों के साथ ईशा दुकान में बड़े सिलेंडर्स से छोटे सिलेंडर्स में गैस रीफिलिंग कर रहा था। इसी दौरान आग लग गयी। अंदर छुपाकर रखे सिलिंडर्स फटने लगे। मकान में मौजूद सभी जान बचाकर भाग गए। सूचना पर पहुंचे लल्लापुरा चौकी इंचार्ज अमरेन्द्र पाण्डेय, सिपाही उमाशंकर दुकान के बाहर खड़े थे। आग की तेज लपट से दोनों झुलस गए। इनके साथ ही राहगीर रतन नेपाली, डॉ महबूब, सफीक जलाल, मो। यासीन, इदरीस अंसारी, कल्लू, अब्दुल हमीद, विनोद चौरसिया और मनोज भी बुरी तरह झुलस गए हैं। सभी को मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सीढ़ी लगाकर दाखिल हुए मकान में

मकान में रखे सिलिंडर्स के फटने का सिलसिला डेढ़ घंटे तक चलता रहा। भय की वजह से भगदड़ मच गई। भागने के चक्कर में कई लोगों के चप्पल-जूते तक सड़क पर छूट गए। क्षेत्र की दुकाने धड़ाधड़ बंद हो गई। धमाके से मकान की खिड़कियों के शीशे टूटकर दूर तक बिखर गए। आसपास के मकानों को भी नुकसान हुआ। आग की भयावह स्थिति देखकर फायर ऑफिसर राकेश राय ने खुद मोर्चा संभाला और फायर ब्रिगेड की सीढ़ी लगाकर पड़ोस के घर से अंदर दाखिल हुए। छत से पानी फेंककर आग बुझाने के बाद अंदर साबूत मौजूद आधा दर्जन छोटे सिंलिंडर्स को बाहर निकाला गया। इस बारे में सीओ चेतगंज अनुराग आर्या का कहना है कि इस मामले में जो भी दोषी है उसके खिलाफ मुकदमा दर्जकर गिरफ्तारी की जाएगी।