- बीकॉम मेन एग्जाम की डेट शीट वेबसाइट पर हुई अपलोड

- पिछले कई दिनों से स्टूडेंट कर रहे थे इंतजार

- फ्राइडे शाम को अपलोड की गई स्कीम

agra@inext.co.in

AGRA। सात अप्रैल से बीकॉम के एग्जाम हैं लेकिन जो डेटशीट एक सप्ताह पहले स्टूडेंट्स के पास होनी चाहिए थी। वो उन्हें दो दिन पहले ही पता चली है। इससे स्टूडेंट्स को काफी प्रॉब्लम होने वाली है। ना तो स्टूडेंट्स अभी तक किसी भी सब्जेक्ट की प्रॉपर तैयारी ही कर पाए हैं और ना ही अब उनके पास समय है।

नियम मानना भूल गई है यूनिवर्सिटी

नियमानुसार स्टूडेंट्स के पास एग्जाम से एक हफ्ते पहले डेटशीट पहुंच जानी चाहिए। वैसे तो यह नियम क्भ् दिन का है। लेकिन आपात स्थिति में इसे हफ्ते भर का मान लिया जाता है। लेकिन अंबेडकर यूनिवर्सिटी में यह नियम शायद सभी लोग भूल गए हैं। तभी तो यहां एग्जाम शुरू होने से केवल दो दिन पहले ही स्टूडेंट्स को डेट शीट उपलब्ध कराई जाती है।

सात से एग्जाम, चार को डाली स्कीम

कुलपति क ओर से की गई घोषणा के अनुसार सात अप्रैल से बीकॉम के मेन एग्जाम शुरू हो जाएंगे। इससे पहले यह एग्जाम पांच अप्रैल से शुरू होने वाले थे। जिस दिन से डेट फाइनल हुई थी, कुलपति ने उसी दिन कहा था कि स्कीम भी अब वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। फ्राइडे दोपहर तक डेट शीट वेबसाइट पर नहीं थी। लेकिन शाम होते-होते डेट शीट वेबसाइट पर डाल दी गई।

अब नहीं है ज्यादा समय

स्टूडेंट्स के पास अब ज्यादा समय नहीं बचा है, केवल दो ही दिन बचे हैं। इन दो दिनों में उन्हें अब शेड्यूल के हिसाब से तैयारी करनी है। पहले स्टूडेंट्स अपने एग्जामिनेशन फार्म भरने बिजी रहे। कालेजों और यूनिवर्सिटी के चक्कर लगाने में रहे। उसके बाद बचे समय में डेट फाइनल होने का इंतजार करते रहे। अब स्टूडेंट्स के पास डेट शीट है तो समय नहीं है। उन्हें बहुत जल्दी तैयारी करनी होगी और अपना सिलेबस रिवाइज करना होगा।

एजेंसी कर रही है घालमेल

यह सारा काम एजेंसी का है। यूनिवर्सिटी से किए गए करार में यह साफ था कि डेट शीट तैयार करवाना और उसे वेबसाइट पर अपलोड करना भी एजेंसी का ही काम है। लेकिन इस काम को भी एजेंसी ने यू् ही टाल दिया।