जमशेदपुर (ब्यूरो)। विधानसभा क्षेत्रवार हर प्रत्याशी के लिए 28 लाख रुपये खर्च की सीमा निर्धारित की गई है। सभी विधानसभा क्षेत्र हेतु एक-एक व्यय प्रेक्षक प्रतिनियुक्त है। वहीं आठ सहायक व्यय प्रेक्षक प्रतिनियुक्त किए गए हैं। छह सहायक व्यय प्रेक्षक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रतिनियुक्त हैं। दो सहायक व्यय प्रेक्षक एयरपोर्ट एवं अन्य स्थलों की निगरानी करेंगे। इसके अतिरिक्त वीएसटी, वीवीटी, अकाउंटिंग टीम, कंपलेंट मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम, एमसीएमसी, एफएसटी एवं चेकनाका पर एसएसटी टीम निगरानी करेगी।

कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

रैली या सभा के लिए सुविधा एप से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में किसी राजनीतिक दल का चुनावी कार्यालय नहीं होगा। किसी विद्यालय परिसर में हेलीपैड बनाने से पूर्व विद्यालय के प्रधानाध्यापक से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना आवश्यक है। राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को बताया गया कि प्रचार से संबंधित किसी भी प्रकार की सामग्री का सर्टिफिकेशन कराना आवश्यक है।

सम्यक संधारण हेतु एक बुकलेट वितरण

बिना सर्टिफिकेशन के इस्तेमाल करने पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के बीच व्यय के सम्यक संधारण हेतु एक बुकलेट का भी वितरण किया गया, जिसमें इससे संबंधित सभी जानकारी सूचीबद्ध है। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया गया कि व्यय प्रेक्षक के नजर में एमसीसी का उल्लंघन तथा व्यय की सीमा का उल्लंघन न हो ये सुनिश्चित करें। बैठक में सभी विधानसभा क्षेत्र के सहायक व्यय प्रेक्षक भी उपस्थित थे।

jamshedpur@inext.co.in

Posted By: Kishor Kumar

inext banner
inext banner