- डीडीयूजीयू परीक्षा सामान्य विभाग की तरफ से इस बार एनुअल एग्जाम को लेकर रहेगी सख्त

GORAKHPUR

डीडीयूजीयू में इस बार फरवरी माह में एनुअल एग्जाम कराने को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए परीक्षा सामान्य विभाग ने भी कमर कस ली है। इसके लिए विभाग जिम्मेदारों समेत कालेज प्रबंधन व प्रिंसिपल को गाइडलाइन जारी करने की तैयारी कर रहा है। वहीं इस बार परीक्षा पेपर लीक या फिर नकल माफियाओं के सिंडिकेट को तोड़ने के लिए एसटीएफ की मदद लेने की तैयारी में है। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन पूरी तरह से एक्टिव रहेगी। इसके लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की भी मदद ली जा सकती है।

पिछले साल अफवाहों में था कॉमर्स का पेपर लीक मामला

बता दे, सन 2018 में बीकॉम की परीक्षा में पेपर लीक होने की अफवाह पूरी तरह से विवादों में चल गई थी। कई परीक्षाओं के पेपर लीक होने का मामला सामने आने के बाद तमाम स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी प्रशासन के सामने अपना विरोध भी दर्ज कराया था। यूनिवर्सिटी की किरकिरी भी हुई थी। आनन फानन में यूनिवर्सिटी ने मामले की जांच शुरू कराई, जिसमें पेपर लीक की खबर के अफवाह होने की बात सामने आई थी। इसके बाद से ही यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तय समय पर सारी परीक्षाओं को संपन्न करा लिया था। इस घटना के बाद से यूनिवर्सिटी प्रशासन इस बार नकल माफियाओं से लेकर अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती से पेश आएगी।

जरूरत पड़ी तो ली जाएगी एसटीफ की मदद

यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के मुताबिक, अगर पेपर आउट या फिर नकल माफियाओं के सिंडिकेट को तोड़ने के लिए एसटीएफ की भी मदद ली जाएगी। जो पूरी से इन पर पैनी नजर रखेगी। यहीं नहीं एग्जामिनेशन सेंटर बनाए जाने के बाद से ही इसकी लिस्ट भी एसटीएफ के हवाले कर दी जाएगी। ताकि वे अपने स्तर से नकल माफियाओं पर नकेल कस सके। यही नहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन इस बार अफवाह फैलाने वाले और पेपर लीक जैसे घटनाओं में शामिल होने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखेगी। जो भी पेपर लीक की अफवाह या जिराक्स कापी वायरल करेगा। उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

इस बार समय से एनुअल एग्जाम कराने की तैयारी है। पूरी संभावना है कि फरवरी माह में एग्जाम स्टार्ट हो जाएगा। नकल पर लगाम कसने के लिए अलग से टीम काम करेगी। अफवाह फैलाने वालों पर पैनी नजर होगी।

डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, डीडीयूजीयू