i special

-आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को दी सुविधा

-एजेंट के बगैर खुद लोग बुक कर सकते हैं टिकट

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप के जरिए ट्रेन टिकट बुक करने वालों को टिकट के साथ ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं देना पड़ेगा. इसके लिए बस केवल डेबिट कार्ड से पेमेंट करना होगा, जिसका सीधा फायदा टिकट बुक करने वाले को होगा. गौरतलब है कि टिकट काउंटर से भीड़ हटाने और डिजिटल सेवा से लोगों को जोड़ने के लिए रेलवे के साथ ही आईआरसीटीसी लगातार प्रयोग कर रहा है. टाइम टू टाइम ऑफर चलाया जा रहा है. ताकि लोग बिना किसी परेशानी के फायदे के साथ रेलवे में टिकट बुक कराने के साथ ही सफर का आनंद ले सकें. इसीलिए आईआरसीटीसी ने अपने कस्टमर के लिए टिकट बुक कराने पर ट्रांजैक्शन चार्ज फ्री कर दिया है.

अभी तक लगते थे 10-12 रुपए

ट्रांजैक्शन चार्ज के रूप में टिकट बुकिंग पर अभी तक 10-12 रुपए चुकाने पड़ते थे. डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं देना होगा. ट्रेन का टिकट बुक करने यानी टिकट का पेमेंट करने के लिए किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. डेबिट कार्ड से टिकट बुक करके आप जीरो ट्रांजैक्शन चार्ज का फायदा उठा सकते हैं.

लगातार बेहतरी की कोशिश

-आईआरसीटीसी ने पिछले कुछ महीनों में ट्रेन में यात्रियों की सहूलियत के लिए कई कदम उठाए हैं.

-यह फीचर भी लॉन्च किया गया है, जिसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपके वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने के कितने चांस हैं.

-ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाया गया है.

-आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर महीने में 6 की बजाय 12 टिकट भी बुक करा सकते हैं.

-इसके लिए आपको आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक कराना होगा.

कस्टमर को अधिक से अधिक सहूलियत देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने के लिए ही डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर ट्रांजैक्शन चार्ज फ्री किया गया है. इसका लाभ तत्काल मिल रहा है.

-रितेश कुमार

सीनियर सुपरवाइजर

आईआरसीटीसी