कानपुर। पूरे देश में CAA यानि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जबरदस्त विवाद चल रहा है और मामले पूरी तरह वायलेंट हो गया है। दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर में सोमवार को सीएए के खिलाफ जमकर हिंसा प्रदर्शन हुआ. इसमें दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई, जबकि एक डीसीपी के घायल होने की सूचना है. प्रदर्शनकारियों ने घरों, दुकानों और वाहनों में आग लगाए और एक दूसरे पर पत्थर भी फेंके। चंदबाग और भजनपुरा इलाकों में सीएए का समर्थन करने और विरोध करने वाले समूहों के बीच हिंसा भी दर्ज की गई। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज भी किया।

कोई पुलिसकर्मी हुए घायल

एसीपी गोकलपुरी के कार्यालय से जुड़े एक हेड कांस्टेबल रतन लाल मारे गए। वहीं, विरोध प्रदर्शन को रोकने की कोशिश के दौरान पुलिस उपायुक्त (डीसीपी), शाहदरा, अमित शर्मा सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 भी लगाई है, जो पूर्वोत्तर दिल्ली में हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में चार या अधिक लोगों की सभा को प्रतिबंधित करती है।

रविवार से जारी है बवाल

इससे पहले खबर थी रविवार को ही जाफराबाद इलाके में छिटपुट झड़प चल रही तो देखते देखते उग्र हो गईं। वहीं जाफराबाद से सटे मौजपुर में भी तनाव बढ़ गया है। यहां दो समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस को आंसू गैस छोड़नी पड़ी। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने सीलमपुर, मौजपुर और यमुना विहार को जोड़ने वाली सड़क को बंद कर दिया था।

caa विवाद में एक पुलिसकर्मी ने गवाई जान डीसीपी घायल,दिल्ली सीएम ने जताया दुख

सामने आये पत्थरबाजी के मामले

इन विरोध प्रदर्शनों के बीच मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास एक बार फिर से पत्थरबाजी शुरू होने की खबर है। पता चला है कि कल की तरह की आज भी पत्थरबाजी हुई और मौजपुर मेट्रो स्टेशन के नजदीक कबीर नगर इलाके में सीएए के समर्थक और विरोधियों ने एक-दूसरे पर पथराव किया।

दिल्ली सीएम ने की शांति की अपील

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी हेड कांस्टेबल की मौत पर दुख जताया और लोगों से सयंम बरतने और शांति की अपील की है। उन्होंने दिल्ली के सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी ईस्टर्न दिल्ली के इलाके में वायलेंस बढ़ने से रोकने के लिए कानून और व्यवस्था को ठीक करने के लिए कहा है।

Posted By: Molly Seth

National News inextlive from India News Desk