-शुक्रवार को संगम क्षेत्र पहुंचकर एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

-कार्यक्रम स्थल के आस-पास पुलिस और आरपीएफ का रहेगा कड़ा पहरा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम क्षेत्र में आने वाले बाहरी देशों के डेलीगेट्स के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इस दौरान कार्यक्रम स्थल के आस-पास आरपीएफ, स्पेशल कमांडोज व पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। शुक्रवार को एडीजी एसएन साबत, आइजी मोहित अग्रवाल व सुरक्षा अधिकारी एएसपी आशुतोष मिश्रा ने संगम जोन के साथ कार्यक्रम स्थल गए। कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया और साथ ही सुरक्षा अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

सुरक्षा के घेरे में रहेगा कार्यक्रम स्थल

कुंभ मेला क्षेत्र में शनिवार को पहुंचे रहे 70 देशों के डेलीगेट्स के लिए सुरक्षा व्यवस्था का खास इंतजाम किया गया है। कार्यक्रम स्थल के आस-पास तथा संगम जोन तक बैरिकैडिंग लगाया गया है। इससे कोई भी परिंदा पर न मार सके। बैरिकैडिंग के चारों तरफ पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

एसपीजी ने किया स्थल का निरीक्षण

शनिवार को संगम क्षेत्र में होने वाले भव्य कार्यक्रम व रविवार को पीएम नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल के साथ ही पूरे मेला क्षेत्र को अपने निगरानी में ले लिया है। मेला कार्यलय पहुंचे एसपीजी के अधिकारियों ने एडीजी व कमिश्नर संग बैठक की। घंटों चली इस बैठक के दौरान सुरक्षा अधिकारियों ने संगम व कार्यक्रम स्थल की पूरी जानकारी ली। इसके बाद वे पुलिस अधिकारियों संगम संगम क्षेत्र पहुंचे, संगम जोन पहुंचकर एसपीजी ने स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। इसके बाद घाट पर चल रहे काम को देखा, स्थल का दौरा कर सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण किया।

खंगाला चप्पा चप्पा

आरएएफ जवान कार्यक्रम स्थल के आस-पास के साथ ही मेला क्षेत्र पर नजर रखेंगे। पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां कार्यक्रम स्थल और बाहरी सुरक्षा पर नजर रखेंगी। सुरक्षा की दृष्टि से खास स्थान पर डॉग स्क्वॉयड की टीम ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। डॉग स्क्वॉयड कार्यक्रम स्थल और मंच के आसपास घूमा। इसके अलावा बम निरोधक दस्ते ने चप्पे-चप्पे पर चेकिंग की। संदिग्ध मिलने वालों से पूछताछ की। वहीं दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान दुकानदारों को चेतावनी देते हुए हटा दिया गया है। टीम ने देर रात तक सघन चेकिंग की।

सुरक्षा होंगे ये तैनात

04 पुलिस अधीक्षक

08 अपर पुलिस अधीक्षक

16 पुलिस उपाधीक्षक

15 पुलिस उपाधीक्षक अन्य कार्यो के लिए

06 कार्यक्रम स्थल पर एएसपी

22 कार्यक्रम स्थल पर पुलिस उपाधीक्षक

05 गंगा यमुना नदी पर एएसपी

10 रेस्क्यू बोर्ड पर एएसपी

100 इंस्पेक्टर

300 सब इंस्पेक्टर

2000 सिपाही

वर्जन

सुरक्षा को लेकर अधिकारियों व एसपीजी के संग ब्रीफ्रिंग कर ली गई है। बम्हरौली से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षा का निरीक्षण कर लिया गया है। जगह-जगह फोर्स तैनात कर दी गई है। कार्यक्रम स्थल को हाई सिक्योरिटी जोन में रखा गया है।

-एसएन साबत, एडीजी प्रयागराज जोन