प्रेरणा एप के विरोध में शिक्षकों ने कमिश्नरी पर किया सभा का आयोजन

पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मांगों के विरोध में की भाषणबाजी

Meerut। प्रेरणा एप के विरोध और पुरानी पेंशन बहाली के लिए मंगलवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के तत्वावधान में स्कूलों की तालाबंदी कर शिक्षकों ने कमिशनरी पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षकों ने कमिश्नरी पर सभा का आयोजन कर पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मांगों के विरोध में भाषणबाजी की। धरने के बाद मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजा गया। शिक्षकों की मांगों को लेकर शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा समेत अन्य शिक्षक नेताओं ने भी विचार व्यक्त किए।

विरोध में अभियान

प्रदर्शन करते हुए शिक्षकों ने बताया कि प्रदेश भर में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों पर प्रेरणा एप थोपने के विरोध में 'शिक्षक सम्मान बचाओ' अभियान चल रहा है। दूसरी ओर शिक्षा सेवा चयन आयोग 2019 के प्रावधान, जिसमें अधिनियम की धारा 18 प्रमुख है। जिसके द्वारा प्रदेश भर के शिक्षकों और सहायक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों सहित कर्मचारियों की सेवा सुरक्षा के लिए उपलब्ध लाभ से वंचित किया जा रहा है। इसके लिए शिक्षक आजीविका बचाओ अभियान चला रहे हैं।

'शिक्षक विरोधी है सरकार'

इस दौरान शिक्षक नेता और एमएलसी ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि सरकार शिक्षक विरोधी है। जिसकी हठधर्मिता के चलते आज शिक्षा का स्तर बुरी तरह से गिर गया है। शिक्षकों की मुख्य मांगों में पुरानी पेंशन की बहाली, वित्तविहीन शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन तथा समान सेवा शर्ते, सभी शिक्षकों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा, शिक्षकों का विनियमितीकरण, महिला शिक्षकों को विशेष अवकाश की व्यवस्था, नियमित शिक्षकों को नियुक्ति की तारीख से पेंशन लाभ के लिए नियुक्ति तिथि को आधार बनाए जाने आदि मांग शामिल है।