-बनारस में डेंगू का बढ़ता जा रहा है प्रकोप, मंडलीय व डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स में नहीं है डेंगू किट्स

-गंगा किनारे एरिया सामनेघाट, लंका में नहीं है साफ-सफाई का प्रॉपर इंतजाम, तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज

VARANASI: सिटी में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है मगर गवर्नमेंट की ओर से डेंगू जांच की पुष्टि के लिए किट्स तक हॉस्पिटल्स में अवेलेबल नहीं है। डेंगू किट्स के लिए बजट नहीं मिलने पर मंडलीय व डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स व सीएमओ एक दूसरे पर किट्स मंगाने का ठीकरा फोड़ रहे हैं जबकि गंगा किनारे अधिकतर एरिया में डेंगू ने अपना प्रकोप दिखाना स्टार्ट कर दिया है। सामनेघाट, लंका एरिया की तरफ डेंगू के पेशेंट्स बढ़ते ही जा रहे हैं। डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम व हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई है। बता दें कि गंगा का पानी कम होने के बाद से सामनेघाट के अधिकांश मुहल्लों व कालोनियों में साफ-सफाई भी नहीं कराई गई।

इन मुहल्लों में डेंगू का घर

सामनेघाट एरिया के अधिकतर कालोनियों में सीवर का पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर बहता रहता है। सामनेघाट के सत्यमनगर, जानकीनगर, हरिओम नगर, बालाजी नगर कालोनियों में डेंगू ने पांव पसार लिया है। जबकि लंका एरिया के माधव मार्केट, रश्मिनगर व नगवा एरिया में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है। समीप के ही भोगावीर व गोपालकुंज के आधा दर्जन लोग डेंगू के चपेट में है। जिनका चेकअप बीएचयू सहित प्राइवेट हॉस्पिटल्स में चल रहा है।

किट्स के अभाव में नहीं आ रहे पेशेंट

बनारस ही नहीं बल्कि जौनपुर, गाजीपुर व चंदौली में भी डेंगू का डंक लोगों को डरा दिया है। डेंगू से पीडि़त पेशेंट्स चेकअप के लिए मंडलीय हॉस्पिटल में पहुंच रहे है लेकिन किट्स नहीं होने के कारण प्राइवेट हॉस्पिटल्स की शरण में चले जा रहे है। अभी हाल में मंडलीय हॉस्पिटल में डेंगू से पीडि़त एक लेडी एडमिट है।

लक्षण

-लंबे समय से तेज बुखार व सिर में रह रहकर दर्द होना, पेट में मरोड़ होकर दर्द उभरना।

-शरीर में अकड़न, जोड़ों में दर्द, मिचली उल्टी होना। अगर आप में ऐसा लक्षण दिख रहा है तो तुरंत डॉक्टर्स से चेकअप कराएं।

बचाव

-अपने आस-पास जलजमाव नहीं होने दें, हो सके तो पानी में केरोसिन डालें।

-कूलर का पानी चेंज करते रहे, छत के ऊपर बरसाती पानी नहीं लगने दे।

-घर के आस-पास पड़े पुराने टायर, मटकी, डिब्बों में पानी नहीं जमा होने दें।

-सोते समय मच्छरदानी का यूज करे।

-पूरी बांह के कपड़े पहने।

-प्रॉब्लम होने पर गवर्नमेंट हॉस्पिटल में डॉक्टर्स से चेकअप कराएं।

डेंगू पेशेंट्स की जांच लैब में कराई जा रही है। बीएचयू में दो पेशेंट्स का चेकअप भी चल रहा है। गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में बहुत जल्द डेंगू किट्स अवेलेबल हो जाएगी।

डॉ। एमपी चौरसिया

सीएमओ

डेंगू को लेकर सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स को एलर्ट कर दिया गया है। डेंगू पेशेंट्स मिलते ही उसका चेकअप कराया जाए। हॉस्पिटल्स में साफ-सफाई सहित कूलर का पानी साफ रखने की कड़ी हिदायत दी गई है।

डॉ। बी राय

एडी हेल्थ