- स्टेट में फ्राइडे को दून सहित 237 लोगों में डेंगू की पुष्टि

- इस तरह राज्य में डेंगू पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़कर पहुंची 3846

देहरादून,

डेंगू का डंक कम होने का नाम नहीं ले रहा। फ्राइडे को भी दून में 165 पेशेंट्स में डेंगू की पुष्टि हुई, जबकि दून सहित प्रदेश में 237 और मरीज पॉजिटिव मिले। नैनीताल में 68, बागेश्वर में 3 और चंपावत में 1मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह राज्य में डेंगू पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़कर 3846 हो गई है। इधर दून के सबसे बडे़ डिग्री कॉलेज डीएवी में 15 टीचर्स डेंगू की चपेट में आए हैं।

दून में अब तक 2434 पर अटैक

दून में डेंगू पेशेंट्स का आंकड़ा 2434 तक पहुंच गया है। नैनीताल में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। दून के बाद नैनीताल में ही सबसे ज्यादा 1134 डेंगू के केस सामने आए हैं। हरिद्वार में 146, ऊधमसिंहनगर में 85, टिहरी में 15, अल्मोड़ा में 9, रुद्रप्रयाग में 6, बागेश्वर में 3 और चंपावत में 2 मरीज अब तक डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। डेंगू से मौत का सरकारी आंकड़ा 7 बताया जा रहा है, जबकि वास्तविक संख्या 12 बताई जा रही है, इनमें से 11 दून में के हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों का कहना है कि डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है, प्रभावित इलाकों में टीमें पड़ताल कर रही हैं, फॉगिंग कराई जा रही है और डेंगू का लारवा घर-घर लार्वा नष्ट किया जा रहा है।

-----------------------

पैथोलॉजी सेंटर्स पर छापेमारी

दून में बिना मान्यता के चल रहे पैथोलॉजी सेंटर्स की पड़ताल के लिए फ्राइडे को हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने छापेमारी की। फ्राइडे को एसीएमओ डॉ। केके सिंह के नेतृत्व में टीम ने गढ़ी कैंट इलाके व डोभाल चौक पर कार्रवाई की। डॉ। सिंह ने बताया कि आम बाग गढ़ी कैंट स्थित सन डायग्नोस्टिक में रिकॉर्ड प्रॉपरली मेंटेन नहीं था, सुधार के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, 6 नंबर पुलिया पर डोभाल चौक के पास स्थित यश पैथोलॉजी में टॉयलेट में गंदगी पाई गई। संचालक इमरजेंसी, फायर सेफ्टी उपकरण, डॉक्टर के साथ अनुबंध पत्र नहीं दिखा पाए। इसकेअलावा अन्य कई खामियां भी पाई गई। संचालक को नोटिस दिया गया है, 7 दिन में जवाब तलब किया गया है।