बीते तीन माह से डेंगू का कहर झेल रहे दूनाइट्स

मिनिमम टेंप्रेचर 18.2 और मैक्सिमम 31.6 डिग्री सेल्सियस किया गया रिकॉर्ड

देहरादून,

दून में डेंगू का डंक पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है। तीन माह से लोग लगातार डेंगू का कहर झेल रहे हैं। अब टेंप्रेचर में गिरावट आने के बाद भी डेंगू का कहर जारी है। ट्यूजडे को दून का मिनिमम टेंप्रेचर 18.2 और मैक्सिमम टेंप्रेचर 31.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। हेल्थ डिपार्टमेंट के एक्सप‌र्ट्स बताते हैं कि डेंगू के मच्छर के पनपने के लिए 25 से 35 तक का टेंप्रेचर अनुकुल होता है। बाबजूद इसके कम टेंप्रेचर में भी डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस तरह से हेल्थ डिपार्टमेंट का क्लाइमेट में चेंज का तर्क देकर डेंगू के खुद ही खत्म होने का दावा अभी तक फेल नजर आ रहा है।

3974 मरीजों में डेंगू की पुष्टि

मंडे को 80 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। इस तरह से दून में अब तक 3974 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। अब तक 6 लोग डेंगू से अपनी जान गंवा चुके हैं। 5 संदिग्ध मौतों का हेल्थ डिपार्टमेंट डेथ ऑडिट कर रहा है। हेल्थ डिपार्टमेंट डेंगू कंट्रोल के लिए बड़े-बड़े दावे जरूर करता रहा, लेकिन डेंगू से मुकाबले के मोर्चे पर कमजोर साबित हुआ। हेल्थ डिपार्टमेंट क्लाइमेट चेंज का तर्क देकर डेंगू के खुद ही खत्म होने का दावा करता रहा है। जो कि अभी तक कहीं नजर नहीं आ रहा है।

70 परसेंट घरों में लार्वा

दून में डेंगू के खात्मे के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की पहल पर लोगों को अवेयर करने के लिए दून के सभी 100 वार्डो में महाअभियान तक चलाया गया। स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने ज्वॉइंटली इस अवेयरनेस कैंपेन में पार्टिसिपेट किया। हर वार्ड में 4 पुलिसकर्मी, 4-5 आशा वर्कर्स और 2 शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने सोर्स रिडक्शन किया। इसके साथ ही 21 टीमें मिशन डेंगू पर काम कर रही हैं। बाबजूद इसके डेंगू पर कंट्रोल नहीं किया जा सका। स्वास्थ्य महकमा भले ही मौसमी कारणों से डेंगू के खुद खात्मे की बात कह रहे हों, लेकिन फिलहाल तो हकीकत यह है कि डेंगू का लार्वा शहर में हर तरफ फैला है। डेंगू अवेयरनेस कैंपेन के दौरान ज्वॉइंट टीमों ने जब डेंगू के लार्वा को लेकर शहरभर में घरों की पड़ताल की तो 70 परसेंट घरों में लार्वा की मौजूदगी मिली।

डेंगू नियंत्रण अभियान पर नजर

42- आइसोलेशन वार्ड।

141- आइसोलेशन वार्ड में उपलब्ध बेड।

3974 -दून में अब तक मरीजों में डेंगू की पुष्टि।

6 -डेंगू के कारण अब तक मौतें।

61 हजार से ज्यादा घरों में लार्वा का सर्वे

5 -हॉस्पिटल्स में एलाइजा टेस्टिंग की सुविधा।

182- प्लेटलेट्स की यूनिट

-----

डेंगू प्रभावित क्षेत्र- राजपुर, प्रेमनगर, डिफेंस कॉलोनी, सुभाष रोड, जोगीवाला, ऋषिकेश, हाथीबड़कला, पटेलनगर, ईसी रोड, डोईवाला, रेस कोर्स, चन्दननगर, ईश्वर विहार, डालनवाला, धर्मपुर, नेहरू कॉलोनी, नालापानी, नेशविला, अजबपुर, एमडीडीए डालनवाला, भगत सिंह कॉलोनी, चुक्खुवाला, लाड़पुर, अधोईवाला, आमवाला, नेहरूग्राम, तपोवन, सहस्रधारा, शांति विहार, वाणी विहार, करनपुर, रायपुर

----

टेंप्रेचर कम होने के बाद डेंगू का असर कम होता है। इन दिनों डेंगू के मरीजों का आंकड़ा कम तो हुआ है। डेंगू के पूरे खात्मे के लिए थोड़ा ओर इंतजार करना पड़ सकता है।

डॉ। सुभाष जोशी, जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी