- सचिवालय में सीएस उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक

- डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

DEHRADUN: सचिवालय में चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में डेंगू रोग की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर बैठक हुई। इस दौरान संबंधित विभागों ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने एडवाइजरी का पालन करने को कहा।

डेंगू को लेकर करें अवेयर

बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि डेंगू की रोकथाम के लिए अभी से सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि नियमित स्वच्छता अभियान चलाया जाए। लोगों को अवेयर करने के लिए सूचना विभाग के सहयोग से भी अभियान चलाए जाएं। इसके लिए सोशल मीडिया का यूज किया जाए।

हर जिले में हो डेंगू की जांच

सीएस ने निर्देश दिए कि कोविड-19 के दृष्टिगत स्कूलों की ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से भी अवेयरनेस फैलाई जाए। बच्चों को अवेयर करने से ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। उन्होंने कहा कि एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के खुलने की परिस्थिति में काफी समय से बंद पड़े स्कूलों में डेंगू के मच्छर पनपने की अधिक संभावना है। स्कूल खुलने से पहले सफाई अभियान चलाया जाए। डेंगू की रोकथाम के लिए निर्देशों का पालन किया जाए। उन्होंने हर जिले में डेंगू की जांच के लिए लैब की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि डेंगू की रोकथाम के लिए सभी प्रकार की तैयारियां अभी से सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि लगातार इसकी मॉनिटरिंग भी की जाए। सभी जिलों को एडवायजरी जारी की गई है। जिसका पालन किया जाए। बैठक में सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, बृजेश कुमार संत, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ। अमिता उप्रेती, निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन युगल किशोर पंत, संयुक्त निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।