-गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में डेंगू के डंक से बचाने के लिए कवायद हुई तेज

-एडी हेल्थ ने साफ-सफाई सहित डेंगू पेशेंट्स के बेहतर चेकअप के लिए दिया ऑर्डर

-मंडलीय हॉस्पिटल के इमरजेंसी वॉर्ड में पंफलेट चस्पा कर पेशेंट्स को किया जा रहा अवेयर

varanasi@inext.co.in

VARANASI:

डेंगू का नाम सुनते ही मन सिहर उठता है। डेंगू का हड्डी तोड़ बुखार भी अब लोगों के हौसले को नहीं तोड़ पाएगा। सिटी के हॉस्पिटल अब इस बीमारी से सीधे दो-दो हाथ करने को तैयार हैं। गौरतलब है कि पांच सितंबर को शिवपुर एरिया की एक लेडीज पेशेंट की डेंगू के कारण डेथ हो गई थी। इसके बाद से सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में डेंगू पेशेंट्स के लिए एडी हेल्थ ने स्पेशल अरेंजमेंट करने का मौखिक निर्देश दिया था। मंडलीय हॉस्पिटल के इमरजेंसी वॉर्ड में डेंगू से बचाव व उसके लिये अवेयर करने के लिये एक पंफलेट भी चस्पा किया गया है। डेंगू पीडि़त पेशेंट्स के चेकअप के लिए हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन काफी अलर्ट रहता है। यही कारण है कि डेंगू की रोकथाम की कवायद तेज हो गई है।

पंफलेट कर रहा अवेयर

मंडलीय हॉस्पिटल कबीर चौरा के इमरजेंसी वॉर्ड में डेंगू पेशेंट्स के लिए अलग से वॉर्ड भी बना हुआ है। इमरजेंसी वॉर्ड में इंट्री करते ही सामने दीवार पर एक पंफलेट भी चस्पा है। इस पर लिखा है कि डेंगू पेशेंट्स को मच्छरदानी के अंदर रहना अतिआवश्यक है। क्योंकि डेंगू पेशेंट को काटने वाले वाला मच्छर जिस किसी को भी काटेगा उसे डेंगू होने का गंभीर खतरा है।

पान की पीक से वेलकम

मंडलीय हॉस्पिटल के इमरजेंसी वॉर्ड को तो चमका दिया गया है लेकिन वॉर्ड के बाहर गंदगी पैर पसारे पड़ी है। इमरजेंसी में इंट्री करते ही जगह-जगह पान के पीक, कूड़ा-कचरा व वाटर फ्रिजर के पास गंदगी पेशेंट्स का वेलकम करते हैं। इधर डिस्ट्रिक्ट लेडीज हॉस्पिटल से इमरजेंसी वॉर्ड को जाने वाला रास्ता भी गंदगी से पटा हुआ है।

जिला अस्पताल भी हरकत में

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पं। दीनदयाल उपाध्याय में भी डेंगू पेशेंट्स के लिए चौकस व्यवस्था की गई है। डॉक्टर्स से लेकर स्टॉफ तक सभी को डेंगू पेशेंट्स के चेकअप में सावधानी बरतने के लिए निर्देशित किया गया है। जबकि इमरजेंसी वॉर्ड में डेंगू पेशेंट्स के लिए स्पेशल अरेंजमेंट्स किये गए हैं ताकि इससे किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम डेंगू पीडि़त पेशेंट्स को नहीं हो पाए।

बचाव

-कूलर का पानी सप्ताह में बदल दें।

-घर के आस-पास पानी जमा नहीं होने दें।

-छत पर सोते टाइम मच्छरदानी का यूज करें।

-घर में साफ-सफाई रखें, हो सके तो दो टाइम फिनायल डालकर सफाई करें।

-अधिक मच्छर वाले प्लेसेज पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें।

-डेंगू पीडि़त पेशेंट का तुरंत डॉक्टर्स से चेकअप कराए।

डेंगू पेशेंट्स के बेहतर चेकअप के लिए सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल को निर्देशित किया गया है। हॉस्पिटल में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए।

डॉ। बी राय,

एडी हेल्थ